Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 24000 रन पूरे किये 

कोहली इस लिस्ट में टॉप पर हैं
कोहली इस लिस्ट में टॉप पर हैं
Neeraj

क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता वर्तमान समय में लाखों युवा बच्चों प्रभावित कर रही है और इनमें से कई बच्चे अपने देश की ओर से राष्ट्रीय टीम में खेलने का सपना भी देख रहे होंगे। लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना हर खिलाड़ी का पूरा नहीं हो पाता है। कई बेहतरीन खिलाड़ी प्रतिभा होने के बावजूद सिर्फ घरेलू क्रिकेट में ही खेलने में सफल हो पाते हैं।

कुछ चुनिंदा खिलाड़ी ही राष्ट्रीय टीम में खेलने का अवसर प्राप्त करते हैं। हर खिलाड़ी को टीम में अपनी जगह बनाये रखने के लिए निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना होता है। क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई दिग्गज हुए हैं जिन्होंने सालों तक टीम के लिए उम्दा प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendullkar) के नाम दर्ज है।

वहीं अगर बात करें अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 24,000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में तो इस लिस्ट में कुल सात बल्लेबाज शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 24,000 रन पूरे किये।

इन 3 बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 24000 रन पूरे किये हैं

#3 रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

रिकी पोंटिंग (Image - Espn)
रिकी पोंटिंग (Image - Espn)

रिकी पोंटिंग की गिनती ऑस्ट्रेलिया के साथ दुनियाभर के सबसे सफल खिलाड़ियों में होती है। पोंटिंग ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो बार वनडे विश्व कप भी जितवाया। दाएं हाथ का यह दिग्गज बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर काबिज है। वहीं अगर बात करें ऑस्ट्रेलिया की ओर से तो उसमें पोंटिंग पहले नंबर पर मौजूद हैं। पोंटिंग ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 560 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 668 पारियों में 27,483 रन बनाये हैं। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने 565 पारियों में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 24 हजार रन पूरे कर किये थे।

#2 सचिन तेंदुलकर (भारत)

सचिन तेंदुलकर (image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता हैं। क्रिकेट की दुनिया में जितनी सफलता सचिन ने हासिल की है उतनी शायद ही कोई दूसरा बल्लेबाज कभी हासिल कर पायेगा। तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 664 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 782 पारियों में कुल 34,357 रन बनाये हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने करियर के 24 हजार रन 543 पारियों में पूरे किये थे।

#1 विराट कोहली (भारत)

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 24 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने ये कारनामा 522 पारियों में करके दिखाया है। कोहली के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अब तक 468 मैच खेल चुका है। इस दौरान कोहली ने 522 पारियों में 24,002 बनाये हैं। उन्होंने यह रिकॉर्ड एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान बनाया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...