Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे तेज 5000 रन बनाये हैं 

एबी डीविलियर्स और विराट कोहली
एबी डीविलियर्स और विराट कोहली
Prashant Kumar

2008 में शुरू हुए आईपीएल (IPL) में अब तक जाने कितने खिलाड़ियों ने हिस्सा लिए और कई खिलाड़ियों ने संन्यास भी ले लिया। इस लीग में शुरुआत से ही किसी भी खिलाड़ी के लगातार अच्छा प्रदर्शन करना आसान नहीं रहा है। इस टूर्नामेंट में अलग-अलग देशों के होनहार खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है और सभी अपना अच्छा प्रदर्शन करके अपनी टीम को अच्छा करते हुए देखना चाहते हैं। आईपीएल में बतौर बल्लेबाज बल्लेबाजी कभी आसान काम नहीं रहा है। इस लीग में श्रेष्ठ गेंदबाजों के सामने रन बनाना एक मुश्किल काम रहा है। इस लीग में कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए, जो इसके स्तर को दिखाता है।

यह भी पढ़ें : 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने का कारनामा किया

आईपीएल में 5000 रन बनाने का कारनामा अभी तक कुछ ही बल्लेबाजों ने किया है, जो यह दिखाता है कि इस आंकड़े तक पहुंचना इतना आसान नहीं है। हालांकि कप्तान कोहली 6000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। वहीं इस लीग में 5000 रन बनाने वाले सबसे पहले बल्लेबाज सुरेश रैना थे। रैना ने यह कारनामा 173 पारियों में किया था लेकिन कई बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने इससे कहीं कम पारियों में इस आंकड़े को प्राप्त किया है। आज हम इस आर्टिकल में 3 ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे कम पारियों में 5000 रन बनाये हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे तेज 5000 रन बनाये हैं

#3 एबी डीविलियर्स (161 पारी)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डीविलियर्स आईपीएल के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। इस दिग्गज ने अपनी बल्लेबाजी से टूर्नामेंट में खुद को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया है। जब भी इनकी टीम आरसीबी मुश्किल में होती है , डीविलियर्स अधिकतर मौकों पर बल्ले से साथ अपनी टीम के लिए रन बनाते हैं। कल दिल्ली के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एबी ने एक कमाल की पारी खेली और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस दौरान एबी इस लीग में 5000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा 161 पारियों में किया है।

#2 विराट कोहली (157 पारी)

विराट कोहली
विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। विराट के नाम इस लीग में 6000 से भी अधिक रन हैं और वह इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं। आईपीएल में विराट ने बल्ले से अपने निरंतर प्रदर्शन से सभी को हैरान किया है। 2019 में खेले गए आईपीएल के सातवें मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ विराट ने 5000 रन बनाने का कारनामा किया था। विराट उस समय ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज थे और उन्होंने इस आंकड़े को सबसे तेज प्राप्त किया था। हालांकि बाद में उनका यह रिकॉर्ड टूट गया।

#1 डेविड वॉर्नर (135 पारी)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम आईपीएल इतिहास के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। इस बल्लेबाज ने अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत विराट कोहली के सबसे तेज 5000 आईपीएल रन पूरा करने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। वॉर्नर ने आईपीएल 2020 में केकेआर के खिलाफ अपनी 135वीं पारी में इस आंकड़े को पूरा किया। वॉर्नर आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले सबसे पहले विदेशी खिलाड़ी थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...