Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने का कारनामा किया 

रविंद्र जडेजा ने आईपीएल 2021 में अपने बल्ले का पराक्रम दिखाया था।
रविंद्र जडेजा ने आईपीएल 2021 में अपने बल्ले का पराक्रम दिखाया था।

विश्व की सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) का क्रेज सभी क्रिकेट फैंस पर सीजन दर सीजन सिर चढ़कर बोला है।। हर सीजन की तरह इस साल भी बड़े-बड़े बल्लेबाज अपनी आतिशी पारियों से अपने दर्शकों का मनोरंजन करते नजर आएंगे।आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के मुकाबले से होगी। इस साल भी चौके-छक्कों की भरमार देखने को मिलेगी।

भले ही बल्लेबाज कितना भी शक्तिशाली हो लेकिन एक ओवर में औसत दो या तीन ही बाउंड्री लगा पाता है लेकिन कुछ बल्लेबाज अपने सामर्थ्य के आगे बड़े से बड़े गेंदबाज को झुकने पर मजबूर कर देते हैं और एक ही ओवर में 4 से 5 बड़े-बड़े शॉट लगाकर सबको आश्चर्य में डाल देते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस आर्टिकल में उन टॉप 3 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के जड़ चुके हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने का कारनामा किया

#1 क्रिस गेल बनाम राहुल शर्मा, 2012

क्रिस गेल और राहुल शर्मा
क्रिस गेल और राहुल शर्मा

क्रिस गेल ने 2012 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेले गए इस मैच में अपनी पारी से पुणे वॉरियर्स की गेंदबाजी की कमर तोड़ कर रख दी थी। उन्होंने 48 गेंदों में 81 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी और पुणे वॉरियर्स के बड़े गेंदबाज राहुल शर्मा के खिलाफ एक ओवर में 5 छक्के लगा दिए थे। उन्होंने अपनी पारी में कुल 4 चौके और 8 छक्के लगाए थे और उनकी पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने छह विकेट से पुणे वॉरियर्स के ऊपर जीत हासिल कर ली थी।

#2 राहुल तेवतिया बनाम शेल्डन कॉटरेल, 2020

राहुल तेवतिया और शेल्डन कॉटरेल
राहुल तेवतिया और शेल्डन कॉटरेल

पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स का यह मैच सबसे यादगार माना जाता है। इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य राजस्थान रॉयल्स के सामने खड़ा किया था। जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट खोकर 226 रन बना लिए थे। राजस्थान रॉयल को जीत दिलाने में अहम योगदान राहुल तेवतिया का था, जिन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ तेज गेंदबाज कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के जड़कर हारा हुआ मैच राजस्थान रॉयल्स की झोली में डाल दिया था।

#3 रविंद्र जडेजा बनाम हर्षल पटेल, 2021

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए मैच में रविंद्र जडेजा का आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज देखने को मिला। इस मैच में रविंद्र जडेजा ने 221.43 के स्ट्राइक रेट से मात्र 28 गेंदों में 62 रन बनाए थे, जिसमें कुल 4 चौके और 5 छक्के शामिल थे। 19 ओवर तक चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 154 था लेकिन रविंद्र जडेजा ने आखरी ओवर में हर्षल पटेल के खिलाफ 5 छक्के जड़कर चेन्नई सुपर किंग्स को 191 के स्कोर तक पहुँचाया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
1 comment