Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में भारत के लिए सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की 

मनीष पांडेय 
मनीष पांडेय 
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट का महत्त्व ज्यादा होता है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों के औसत पर ज्यादा जोर ना देते हुए उनके स्ट्राइक रेट को महत्त्व देते हैं। इस प्रारूप में 120 गेंदे ही होती है , ऐसे में बल्लेबाजों की छोटी तेज तर्रार पारियां भी मैच का रूख पलटने की क्षमता रखती हैं। जब कोई बल्लेबाज अच्छे स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करता है तो इससे विपक्षी गेंदबाजों पर दवाब बनता है और इसका फायदा दूसरे बल्लेबाज भी उठाते हैं।

भारतीय टीम का प्रदर्शन साल 2020 में टी20 में बहुत ही शानदार रहा है। इसके पीछे टीम के बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम रही है। टीम के बल्लेबाजों ने बेहतर तरीके से बल्लेबाजी की और इसके बाद गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन करके मैच जितवाए। इस साल भारत के लिए कई बल्लेबाजों ने आक्रामक अंदाज में टी20 प्रारूप में बल्लेबाजी की और महज कुछ गेंदों में ही अधिक से अधिक रन बनाये। इस आर्टिकल में हम 2020 में भारत के लिए सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे।

यह भी पढ़े : हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में दोबारा वापसी को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

नोट: इस आर्टिकल में हमनें उन्हीं बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट को शामिल किया हैं जिन्होंने भारत के लिए इस साल टी20 में कम से कम 100 रन बनाये हों।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में इस साल सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की

#3 विराट कोहली (141.82)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली बड़े शॉट खेलने के लिए नहीं जाने जाते लेकिन उनका नाम इस साल टी20 में भारत के लिए सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल है। विराट सर्वाधिक स्ट्राइक रेट के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। विराट ने इस साल 10 मैचों में 141.82 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 295 रन बनाये हैं।

#2 मनीष पांडेय (145.23)

मनीष पांडेय
मनीष पांडेय

भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज मनीष पांडेय को इस साल भारत के लिए 11 टी20 में से 7 टी20 मैचों में खेलने का मौका मिला है। मनीष ने इस साल अधिक रन तो नहीं बनाये लेकिन उनका स्ट्राइक रेट कई बल्लेबाजों से काफी अधिक है। मनीष ने इस साल भारत के लिए 7 मैचों की 6 पारियों में 145.23 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 122 रन बनाये हैं। मनीष अपनी बल्लेबाजी के दौरान 5 बार नॉट आउट रहे हैं।

#1 रोहित शर्मा (150.53)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा इस साल टीम के लिए मात्र 4 ही टी20 मैचों में खेल पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल की आखिरी टी20 सीरीज में भी रोहित चोट की वजह से नहीं खेल पाए। हालाँकि इस साल टीम के लिए 4 मैचों में खेलने के बावजूद रोहित का स्ट्राइक रेट इस साल भारत की तरफ से टी20 में सर्वाधिक है। इस साल खेले 4 मैचों में रोहित ने 150.53 के स्ट्राइक रेट से 140 रन बनाये हैं। इस साल उनका सर्वाधिक स्कोर 65 रन है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...