Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सबसे बड़ी T20I पारी खेली 

इन बल्लेबाजों के बल्ले से सबसे बड़ी पारियां देखने को मिली
इन बल्लेबाजों के बल्ले से सबसे बड़ी पारियां देखने को मिली

साल 2021 काफी हद तक T20 क्रिकेट के नाम रहा क्योंकि इस साल हमने खेल के इस प्रारूप में कई बड़ी प्रतियोगिताएं देखीं। मार्च में कोविड महामारी के बीच आईपीएल 2021 का आयोजन हुआ जिसे बीच में रोकना पड़ा और उसका शेष भाग सितंबर और अक्टूबर में खेला गया। इसके बाद एक लंबे अंतराल के बाद ओमान और यूएई में टी20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन हुआ, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया।

टी20 क्रिकेट निश्चित ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर खिलाड़ी विस्फोटक अंदाज में खेलते नजर आते हैं। हमने अक्सर ही देखा है कि किसी बल्लेबाज की अकेली पारी से खेल का परिणाम यहां बदल जाता है। इस साल भी हमने कई बल्लेबाजों द्वारा कुछ ऐसे ही बेहतरीन पारियां देखी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिनके बल्ले से 2021 में सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 पारी देखने को मिली।

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सबसे बड़ी T20I पारी खेली

#3 पॉल स्टर्लिंग (115*) बनाम ज़िम्बाब्वे

पॉल स्टर्लिंग छोटे प्रारूप के धाकड़ बल्लेबाज हैं
पॉल स्टर्लिंग छोटे प्रारूप के धाकड़ बल्लेबाज हैं

1 सितंबर 2021 को जिंबाब्वे बनाम आयरलैंड की T20I सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। उनका फैसला सही साबित हुआ और उन्होंने जल्द ही पहली सफलता हासिल की। हालाँकि आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग ने दूसरे छोर से धमाकेदार बल्लेबाजी की और 75 गेंदों पर 8 चौके और 8 छक्के की मदद से नाबाद 115 रन बनाए और अपनी टीम को 178 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिंबाब्वे की टीम मात्र 138 रनों पर सिमट गई और आयरलैंड ने यह मुकाबला 40 रनों से अपने नाम किया। स्टर्लिंग को उनकी जबरदस्त पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

#2 बाबर आजम (122) बनाम दक्षिण अफ्रीका

बाबर आजम
बाबर आजम

T20I प्रारूप के नंबर एक बल्लेबाज बाबर आजम का इस सूची में होना कोई हैरान कर देने वाली बात नहीं है। वे एक दिग्गज बल्लेबाज हैं और अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने यह कई मौकों पर साबित भी किया है। 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने पाकिस्तान के सामने 204 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, यहां से बाबर ने एक कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को बेहतरीन जीत दर्ज करवाई।

इस मुकाबले में बाबर आजम ने 59 गेंदों पर 15 चौके और 4 छक्कों की मदद से 122 रनों की लाजवाब पारी खेली और इतने बड़े लक्ष्य को आसान साबित करते हुए मात्र 18 ओवरों में टीम को मुकाबला जितवाने में अहम रोल निभाया। बाबर के अलावा रिज़वान ने भी नाबाद 73 रन का योगदान दिया था।

#1 मैक्स ओ'डॉड (133*) बनाम मलेशिया

मैक्स ओ'डॉड
मैक्स ओ'डॉड

इस सूची के टॉप पर नीदरलैंड्स के सलामी बल्लेबाज मैक्स ओ'डॉड हैं, जिन्होंने 18 अप्रैल 2021 को मलेशिया के खिलाफ हुए टी20 मुकाबले में 73 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए थे। उनकी इस शानदार पारी के चलते नीदरलैंड्स ने मलेशिया के सामने 192 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा। उन्होंने अपनी इस बड़ी पारी के दौरान 15 चौके और 6 छक्के लगाए और गेंदबाजों को छकाते हुए मैदान के हर कोने पर शॉट्स खेले।

उनकी यह पारी 2021 में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई T20I में सबसे बड़ी पारी है। इस मुकाबले में मलेशियाई टीम मात्र 176 रन बना सकी और नीदरलैंड्स ने यह मुकाबला 15 रनों से अपने नाम कर लिया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment