Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सर्वाधिक रन बनाए

आरसीबी के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और एबी डीविलियर्स
आरसीबी के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और एबी डीविलियर्स
reaction-emoji
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 14वां सीजन समापन की तरफ बढ़ चला है। बात की जाए इस सीजन की तो कुछ टीमों ने अपने खेल से खूब प्रभाव छोड़ा, जिसमें से एक टीम विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) साबित हुई। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम वैसे तो इस सीजन प्लेऑफ तक पहुंची और एलिमिनेटर में केकेआर के हाथों हार कर बाहर हो गयी लेकिन टीम ने लीग चरण में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। आरसीबी की टीम यहां एक बार फिर से खिताब को जीतने से चूक गई। इस तरह से उनका खिताब जीतने का सपना इस बार भी सपना ही बना रहा लेकिन टीम ने एक यूनिट के रूप अन्य सीजन से बेहतर कार्य किया।

लीग राउंड में आरसीबी ने बहुत ही प्रभावित किया। उन्होंने अपनी टीम में इस बार केवल विराट कोहली और एबी डीविलियर्स पर बल्लेबाजी में निर्भरता नहीं दिखायी, जैसा कि हर सीजन में देखने को मिलता है। बल्कि टीम के कई खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी की। इसी कारण से इस बार आरसीबी के लिए 3 बल्लेबाजों ने 400 से ज्यादा रन बनाने में सफलता हासिल की। एबी डीविलियर्स इस सीजन आरसीबी के लिए रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर रहे। आइये नजर डालते हैं उन 3 बल्लेबाजों पर जिन्होंने आरसीबी के लिए इस सीजन सर्वाधिक रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सर्वाधिक रन बनाए

#3 विराट कोहली (405)

विराट कोहली इस सीजन तीसरे नंबर पर रहे
विराट कोहली इस सीजन तीसरे नंबर पर रहे

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली से इस साल भी रनों की काफी उम्मीदें थी। विराट कोहली वैसे अपने नाम के अनुरूप तो प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन फिर भी उन्होंने इस सीजन में 400 रनों के आंकड़े को पार किया। कोहली ने इस सीजन 15 मैचों में 405 रन बनाने में सफलता हासिल की। हालांकि इस बार विराट कोहली पावरप्ले के बाद बीच के ओवरों में तेजी से रन नहीं बना पाए।

#2 देवदत्त पडीक्कल (411)

देवदत्त पडीक्कल
देवदत्त पडीक्कल

भारतीय क्रिकेट को आईपीएल ने कई प्रतिभा दी है। इस लीग के इतिहास में एक से एक शानदार युवा खिलाड़ियों का हुनर देखने को मिला है। कुछ ऐसा ही प्रदर्शन आरसीबी के युवा ओपनर देवदत्त पडीक्कल ने किया है। देवदत्त ने पहले चरण में काफी बेहतरीन खेल दिखाया था और उस लय को दूसरे चरण में भी बरक़रार रखा तथा इस सीजन उन्होंने 14 मैचों में 411 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक भी आया था। हालांकि इस सीजन कुछ मैचों में उनका स्ट्राइक रेट जरूर सवालों के घेरे में रहा।

#1 ग्लेन मैक्सवेल (513)

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

आरसीबी ने इस सीजन एक ऐसे खिलाड़ी पर दांव लगाया, जो लगातार अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था। ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि टी20 क्रिकेट के खतरनाक बल्लेबाज की ख्याति रखने वाले ग्लेन मैक्सवेल थे। ग्लेन मैक्सवेल आरसीबी के लिए एक फायदे का सौदा साबित हुए। मैक्सवेल ने इस सीजन कमाल की फॉर्म दिखायी और उन्होंने आरसीबी की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए। मैक्सवेल ने इस सीजन में खेले 15 मैचों में 6 अर्धशतकों की मदद से 513 रन बनाए। इस सीजन मैक्सवेल कुछ मैचों में तो अकेले ही आरसीबी के लिए अपने बल्ले से योगदान देते नजर आये थे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...