Create
Notifications
Advertisement

3 बल्लेबाज जिन्होंने अपनी डेब्यू वनडे पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की

क्रुणाल पांड्या और शाहिद अफरीदी
क्रुणाल पांड्या और शाहिद अफरीदी
ANALYST
Modified 24 Mar 2021
टॉप 5 / टॉप 10

कोई भी क्रिकेट खिलाड़ी चाहे वह बल्लेबाज हो या गेंदबाज, उसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करना उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। खिलाड़ी कई वर्षों तक कठिन परिश्रम करता है तब जाकर कहीं ऐसा पल आता है, जब टीम का कप्तान उसे मैदान पर बुलाकर टीम कैप प्रदान करता है। लेकिन डेब्यू मैचों में अधिकतर खिलाड़ी नर्वस होकर अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देने में चूक जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ खिलाड़ी अपने डेब्यू मैच में ही चमक बिखेर देते हैं और अपने डेब्यू मैच को अपने जीवन का सबसे यादगार पल बना लेते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

बतौर बल्लेबाज आपकी यह कोशिश होती है कि आप अपने डेब्यू मैच में कुछ ऐसा खास प्रदर्शन करें कि आपके लिए वो मैच यादगार बन जाये। बात की जाये भारतीय टीम में डेब्यू की तो भारत के लिए इतनी आसानी से किसी को डेब्यू नहीं मौका मिलता है लेकिन जब किसी बल्लेबाज के हाथ यह मौका आये तो उसे पूरी तरह से भुनाना चाहिए। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में अपने डेब्यू वनडे मैच में ही सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से स्कोर करने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

#3 जॉन मॉरिस (136.96) बनाम न्यूजीलैंड, 1990

जॉन मॉरिस
जॉन मॉरिस

जॉन मॉरिस अपने समय के इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। वे अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से किसी भी टीम के गेंदबाजी क्रम को तोड़ कर रख देते थे। उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का सबूत अपने डेब्यू मैच में ही दे दिया था। दरअसल 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए उन्होंने मात्र 46 गेंदों में 136.96 के स्ट्राइक रेट से 63 रन जड़ दिए थे। वैसे तो आपको यह पारी इतनी कुछ खास नहीं लग रही होगी पर आपको बता दूं कि उन्होंने यह पारी 90 के दशक में खेली थी और उस समय खिलाड़ियों का औसत स्ट्राइक रेट मात्र 50 से 60 के बीच ही रहता था।

1 / 2 NEXT
Published 24 Mar 2021, 16:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now