Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने अपनी डेब्यू वनडे पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की

क्रुणाल पांड्या और शाहिद अफरीदी
क्रुणाल पांड्या और शाहिद अफरीदी
reaction-emoji
Prashant Kumar

कोई भी क्रिकेट खिलाड़ी चाहे वह बल्लेबाज हो या गेंदबाज, उसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करना उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। खिलाड़ी कई वर्षों तक कठिन परिश्रम करता है तब जाकर कहीं ऐसा पल आता है, जब टीम का कप्तान उसे मैदान पर बुलाकर टीम कैप प्रदान करता है। लेकिन डेब्यू मैचों में अधिकतर खिलाड़ी नर्वस होकर अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देने में चूक जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ खिलाड़ी अपने डेब्यू मैच में ही चमक बिखेर देते हैं और अपने डेब्यू मैच को अपने जीवन का सबसे यादगार पल बना लेते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

बतौर बल्लेबाज आपकी यह कोशिश होती है कि आप अपने डेब्यू मैच में कुछ ऐसा खास प्रदर्शन करें कि आपके लिए वो मैच यादगार बन जाये। बात की जाये भारतीय टीम में डेब्यू की तो भारत के लिए इतनी आसानी से किसी को डेब्यू नहीं मौका मिलता है लेकिन जब किसी बल्लेबाज के हाथ यह मौका आये तो उसे पूरी तरह से भुनाना चाहिए। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में अपने डेब्यू वनडे मैच में ही सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से स्कोर करने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

#3 जॉन मॉरिस (136.96) बनाम न्यूजीलैंड, 1990

जॉन मॉरिस
जॉन मॉरिस

जॉन मॉरिस अपने समय के इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। वे अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से किसी भी टीम के गेंदबाजी क्रम को तोड़ कर रख देते थे। उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का सबूत अपने डेब्यू मैच में ही दे दिया था। दरअसल 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए उन्होंने मात्र 46 गेंदों में 136.96 के स्ट्राइक रेट से 63 रन जड़ दिए थे। वैसे तो आपको यह पारी इतनी कुछ खास नहीं लग रही होगी पर आपको बता दूं कि उन्होंने यह पारी 90 के दशक में खेली थी और उस समय खिलाड़ियों का औसत स्ट्राइक रेट मात्र 50 से 60 के बीच ही रहता था।

#2 क्रुणाल पांड्या (187.10) बनाम इंग्लैंड, 2021

क्रुणाल पांड्या
क्रुणाल पांड्या

मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले बेहतरीन ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या डेथ ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं।

वैसे तो पांड्या को भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा पर जब उन्हें 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो उन्होंने अपने पहले मैच में ही ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ कर सबको चौका दिया। पांड्या ने अपने डेब्यू मैच में मात्र 31 गेंदों में 187.10 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 58 रन जड़ दिए और अपनी टीम का स्कोर का 317 तक पहुंचा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 2 बेहतरीन छक्के जड़े।

#1 शाहिद अफरीदी (255.00) बनाम श्रीलंका, 1996

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मशहूर ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी अपनी ताबड़तोड़ पारियों के लिए ही जाने जाते हैं। वह अपनी आतिशी पारियों से किसी भी मैच को एक तरफा करने की क्षमता रखते थे। शाहिद अफरीदी ने जब 1996 में श्रीलंका के खिलाफ जब पहली बार मैदान पर कदम रखा था तो शायद ही किसी ने इस पारी के बारे में पूर्वानुमान लगाया होगा। शाहिद अफरीदी ने मात्र 37 गेंदों में शतक जड़कर पूरे श्रीलंका की गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा दी थी। उन्होंने उस पारी में 40 गेंदों में 255 की स्ट्राइक रेट से कुल 102 रन बनाए थे जिसमें 6 चौके और 11 छक्के शामिल थे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...