Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में एक पारी के दौरान सर्वाधिक गेंदों का सामना किया 

इन बल्लेबाजों ने टॉप 3में अपनी जगह बनाई है
इन बल्लेबाजों ने टॉप 3में अपनी जगह बनाई है

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का रोमांच इन दिनों पूरे क्रिकेट जगत पर छाया हुआ है। विश्व क्रिकेट की नजरें यूएई में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप इस संस्करण के अंतिम चरण पर पहुंच गयी हैं। टी20 वर्ल्ड कप के इस 7वें संस्करणमें टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबले देखने को मिले और अब सेमीफाइनल की शुरुआत होने वाली है। सुपर 12 के मुकाबलों में पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल दिखाते हुए नॉकआउट में जगह बनाई है।

इस वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया और एक खास रिकॉर्ड हाल ही में इंग्लैंड के जोस बटलर ने भी अपने नाम किया। बटलर ने श्रीलंका के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी की और एक खास रिकॉर्ड बनाया, जिसका जिक्र हम बाद में करेंगे। इस प्रारूप में बल्लेबाजों को कुछ ही गेंदों में खेल बदलना होता है और ज्यादा गेंदें खेलने का अवसर नहीं होता है। खासकर कि वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में दवाब और भी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप की एक पारी में सर्वाधिक गेंदों का सामना किया।

3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में एक पारी के दौरान सर्वाधिक गेंदों का सामना किया

#3 मार्लोन सैमुएल्स (66 गेंद) बनाम इंग्लैंड, 2016

मार्लोन सैमुएल्स ने वेस्टइंडीज की जीत में अहम रोल अदा किया था
मार्लोन सैमुएल्स ने वेस्टइंडीज की जीत में अहम रोल अदा किया था

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने साल 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। वेस्टइंडीज की टीम वैसे भी टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में बहुत ही खतरनाक है। इस टीम ने 2016 में भारत में खेले गए इस टी20 वर्ल्ड कप को फाइनल में इंग्लैंड को हराकर अपने नाम किया था।

कोलकाता में खेले गए फाइनल मैच में हर किसी को कार्लोस ब्रैथवेट के अंतिम ओवर में लगाए गए 4 छक्कें याद हैं, लेकिन विंडीज को जीत के करीब तक लाने का श्रेय मार्लोन सैमुएल्स को भी जाता है सैमुअल्स ने उस मैच में एक छोर थामे रखा और अपनी टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाकर ही दम लिया। सैमुएल्स ने 66 गेंद में 85 रन की नाबाद पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के भी जड़े।

#2 क्रिस गेल (66 गेंद) बनाम भारत, 2010

क्रिस गेल
क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट में यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल का इस फॉर्मेट में अलग ही रूतबा है। गेल ने इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक अपने नाम किए हैं। भले ही क्रिस गेल का बल्ला इस टी20 वर्ल्ड कप में नहीं बोला, लेकिन इससे पहले के संस्करणों में कमाल किया है।

साल 2010 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ गेल ने जबरदस्त पारी खेली थी। क्रिस गेल ने ब्रिजटाउन में खेले गए इस मैच में 5 चौको और 7 छक्कों की मदद से 66 गेंद में 98 रन की पारी खेली थी।

#1 जोस बटलर (67 गेंद) बनाम श्रीलंका, 2021

जोस बटलर
जोस बटलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर ने मौजूदा संस्करण में श्रीलंका के खिलाफ कमाल की पारी खेली थी। बटलर ने इस मैच में अपनी टीम को मुश्किल से उबारते हुए जबरदस्त पारी खेली और अपनी टीम को एक अच्छे स्कोर तक ले गए। उन्होंने इस पारी के दौरान 67 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 101 रन बनाए। बटलर ने 6 छक्के और 6 चौके भी लगाए। 67 गेंद का सामना करने के साथ ही बटलर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment