Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में आरसीबी के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है 

Neeraj
आरसीबी के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीन बल्लेबाज
आरसीबी के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीन बल्लेबाज

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) आईपीएल (IPL) के पहले सीजन से इस लीग का हिस्सा बनी हुई है। इस टीम ने अभी तक एक बार भी आईपीएल का ख़िताब नहीं जीता है लेकिन इसके बावजूद इस टीम की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। हर बढ़ते आईपीएल सीजन के साथ आरसीबी के फैंस की संख्या भी बढ़ती जा रही है। जिसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है विराट कोहली (Virat Kohli) का इस टीम से जुड़े होना।

विराट के अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी भी इस टीम का हिस्सा रह चुके हैं। जिनमें राहुल द्रविड़ ,क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स, शेन वॉटसन, रॉस टेलर, जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने इस टीम का हिस्सा रहते हुए आईपीएल के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल में आरसीबी के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में आरसीबी के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

#3 एबी डीविलियर्स - 21 गेंदें (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2012)

डीविलियर्स ने इस मुकाबले में एक तेजतर्रार पारी खेली थी
डीविलियर्स ने इस मुकाबले में एक तेजतर्रार पारी खेली थी

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स 2011 से 2021 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा रहे थे। आईपीएल के 5वें सीजन में 30वां मैच आरसीबी और आरआर के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 23 गेंदों पर 59* रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 21 गेंदों पर अपने पचास रन पूरे कर लिए थे। इस मैच में आरसीबी ने 46 रनों से जीत दर्ज की थी।

#2 रॉबिन उथप्पा - 19 गेंदें (बनाम पंजाब किंग्स, 2010)

इस मैच में उथप्पा शानदार लय में थे
इस मैच में उथप्पा शानदार लय में थे

भारतीय बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने अपना आईपीएल पर्दापण 2008 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए किया था। आईपीएल के अगले दो सत्रों के दौरान ये खिलाड़ी आरसीबी का हिस्सा रहा। इसी टीम का हिस्सा रहते हुए उथप्पा ने आईपीएल के तीसरे सीजन में पंजाब किंग्स के विरुद्ध खेलते हुए 19 गेंदों में अर्धशतक जमाया था।

2010 सीजन के सातवें मुकाबले में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 203/3 का स्कोर खड़ा किया। 204 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने 19वें ओवर में ही दो विकेट खोकर इस टारगेट को हासिल कर लिया। इस मैच में उथप्पा ने 21 गेंदों में चार चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 51 रन बनाये।

#1 क्रिस गेल - 17 गेंदें (बनाम पुणे वॉरियर्स, 2013)

गेल की ये पारी आईपीएल इतिहास की अभी तक की सबसे बड़ी पारी रही है
गेल की ये पारी आईपीएल इतिहास की अभी तक की सबसे बड़ी पारी रही है

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल 2011 से 2017 के दौरान आरसीबी का अभिन्न हिस्सा रहे थे। आईपीएल 2013 में 31वां मुकाबला पुणे वॉरियर्स बनाम आरसीबी खेला गया था। इसी मुकाबले में आईपीएल इतिहास का अब तक सबसे बड़ा स्कोर बना था। मैच में टॉस जीतकर पुणे ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया, जो कि उनके लिए बिल्कुल गलत साबित हुआ।

आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गेल की नाबाद 175 रनों की शतकीय पारी की बदौलत 5 विकेट के नुक्सान पर 263 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया। अपनी इस पारी में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने महज 17 गेंदों में 50 रनों के आंकड़ें को छू लिया था। इस शानदार पारी के दौरान गेल के बल्ले से 13 चौके और 17 गगनचुंबी छक्के निकले थे। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम 9 विकेट गंवा कर 133 रन ही पाई पाई।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment