Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

रोहित ने आईपीएल में केकेआर के खिलाफ 100 चौके और 36 छक्के लगाए हैं
रोहित ने आईपीएल में केकेआर के खिलाफ 100 चौके और 36 छक्के लगाए हैं
Neeraj
visit

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वां सीजन भारत में खेला जा रहा है। हर साल के मुकाबले मौजूदा सत्र में दस टीमों के बीच खिताबी जंग चल रही है, जिससे दर्शकों को हर दिन रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। आईपीएल की शुरुआत से देखा गया है कि इसमें बल्लेबाज मैच की पहली गेंद से गेंदबाजों पर अपनी आक्रमक बल्लेबाजी से दबाव बनाए रखते हैं। जिसके चलते बल्लेबाज आईपीएल में भी बड़े-बड़े स्कोर बनाने में सफल हुए हैं।

क्रिकेट के बाकी प्रारूपों की तरह आईपीएल में भी कुछ बल्लेबाजों का रिकॉर्ड किसी एक टीम के विरुद्ध हमेशा बाकी टीमों के मुकाबले थोड़ा उम्दा रहा है। आईपीएल में हर सीजन में हर टीम के गेंदबाज बदलते रहते हैं। इसके चलते किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता कि उसी टीम के खिलाफ हर साल बेहतर प्रदर्शन कर पाना। लेकिन इस लीग में ऐसे बल्लेबाज भी हुए हैं जिन्होंने निरंतर एक टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने करियर के ज्यादा रन उसी टीम के विरुद्ध बनाए हैं। इस आर्टिकल में हम इन्हीं 3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 1005 रन - डेविड वॉर्नर बनाम पंजाब किंग्स

वॉर्नर आईपीएल 2022 में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं
वॉर्नर आईपीएल 2022 में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं

ऑस्टेलिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आईपीएल के पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं। 35 वर्षीय इस बल्लेबाज ने अपने करियर की शुरुआत आईपीएल के दूसरे सत्र में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए की थी। अपने 13 सालों के करियर में वॉर्नर अब तक 155 मुकाबले खेल चुके हैं। जिसमें इन्होंने 41.99 की औसत से 5668 रन बनाए हैं।

आईपीएल में वॉर्नर के आंकड़े पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलते हुए बेहद शानदार रहे हैं। इस टीम के विरुद्ध खेलते हुए वॉर्नर ने 52.89 की औसत से 1005 रन बनाए हैं और ये रन वार्नर ने 22 मैचों में बनाए हैं। इस दौरान वॉर्नर के बल्ले से 12 अर्धशतक भी निकले हैं और पंजाब के खिलाफ 81 रन इनका उच्चतम स्कोर रहा है।

#2 1018 रन - रोहित शर्मा बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। रोहित ने एक कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हैं। भले ही आईपीएल के मौजूदा चल रहे सीजन में रोहित के बल्ले से अभी तक कोई बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है लेकिन मुंबई के फैंस को पूरी उम्मीद है कि रोहित जल्द फॉर्म में लौट आएंगे।

आपको बता दें, रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में सबसे ज्यादा रन केकेआर के खिलाफ बनाए हैं। रोहित ने कोलकाता के खिलाफ 30 मैच खेलते हुए 44.26 की जबरदस्त औसत से 1018 रन बनाए हैं। ये रन रोहित ने 130.51 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। केकेआर के विरुद्ध रोहित ने एक शतकीय और 6 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

#1 1029 रन - शिखर धवन बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

शिखर धवन के नाम सीएसके के खिलाफ सर्वाधिक रन दर्ज हैं
शिखर धवन के नाम सीएसके के खिलाफ सर्वाधिक रन दर्ज हैं

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन इस लीग के उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो आईपीएल के पहले सीजन से इस लीग का हिस्सा बने हुए हैं। धवन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली कैपिटल्स की ओर से राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेलते हुए की थी। मौजूदा सीजन में शिखर पंजाब किंग्स के खेमे का हिस्सा बने हुए हैं। आपको बता दें, धवन आईपीएल में 6,086 रन बन चुके हैं और विराट कोहली के बाद इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

धवन ने अपने आईपीएल करियर के दौरान सबसे ज्यादा रन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बनाए हैं। सीएसके के खिलाफ 28 मैच खेलते हुए धवन ने 44.73 की औसत से 1029 रन बना चुके हैं। चेन्नई के विरुद्ध धवन ने 8 अर्धशतक और एक शतक जड़ा है।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now