Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे धीमा शतक लगाया है 

Neeraj
आईपीएल में शतक लगाना हर बल्लेबाज के लिए एक चुनौती भरा काम है।
आईपीएल में शतक लगाना हर बल्लेबाज के लिए एक चुनौती भरा काम है।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत 18 अप्रैल 2008 को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच खेले गए मुकाबले से हुई थी। इस सीजन के पहले ही मैच में केकेआर के ओपनर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकलम ने शानदार शतक जमाते हुए 158* रनों की पारी खेली थी। पहले मैच में मैकलम द्वारा लगाए इस शतक ने क्रिकेट फैंस को आईपीएल का दीवाना बना दिया था। उस मैच के बाद से अब तक आईपीएल के 14 सीजन खेले जा चुके हैं और मौजूदा समय में आईपीएल का 15वां सीजन खेला जा रहा है।

पहले सीजन से लेकर अब तक इस लीग में कुल 68 शतक लग चुके हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड अभी तक क्रिस गेल (6) के नाम है। जबकि आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली 5 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। आपको बता दें, आईपीएल में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। लेकिन इस आर्टिकल में हम आज उन तीन बल्लेबाजों के बारे जिक्र करेंगे जिन्होनें आईपीएल में सबसे धीमा शतक लगाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे धीमा शतक लगाया है

#3 केविन पीटरसन (64 गेंदें)

केविन पीटरसन
केविन पीटरसन

इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज केविन पीटरसन ने अपने 36 मैचों के आईपीएल करियर में कुल 5 टीमों का हिस्सा रहे।। अपने आईपीएल करियर के दौरान पीटरसन के बल्ले से एक शतक निकला था। जो पीटरसन ने आईपीएल 2012 के 23वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के विरुद्ध बनाया था। इस शतक को बनाने के लिए पीटरसन ने 64 गेंदों का सामना किया था। मैच में पीटरसन ने नाबाद 103 रन बनाए थे। अपनी इस पारी के दौरान पीटरसन ने 6 चौके और 9 छक्के जड़े थे। जबकि इनका स्ट्राइक रेट 160.93 का रहा था। पीटरसन के शतक की बदौलत दिल्ली ने ये मुकाबला 5 विकेटों से जीता था।

2 डेविड वॉर्नर (66 गेंदें)

इस सीजन में वॉर्नर एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाले हैं।
इस सीजन में वॉर्नर एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाले हैं।

डेविड वॉर्नर आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। वॉर्नर अब तक आईपीएल के 11 सीजन खेल चुके हैं और इस दौरान इन्होनें 143 मुकाबले खेले हैं। अपने आईपीएल करियर में वॉर्नर 4 शतक लगा चुके हैं। वॉर्नर ने करियर का पहला शतक दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल के तीसरे सीजन में बनाया था। सीजन के 26वें मैच में दिल्ली और कोलकाता की टीम आमने-सामने थी। मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वॉर्नर की शतक बदौलत 177/4 का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में केकेआर की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 137 रन बना पाई थी। इस मैच में वॉर्नर ने 66 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था और पारी के अंत तक 107 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। वॉर्नर के अलावा सचिन तेंदुलकर (बनाम कोच्ची टस्कर्स केरल, 2011) और जोस बटलर (बनाम मुंबई इंडियंस, 2022) भी 66 गेंदों पर शतक बना चुके हैं।

#1 मनीष पांडे (67 गेंदें)

मनीष पांडे
मनीष पांडे

आईपीएल में सबसे धीमा शतक बनाने का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे के नाम है। जो उन्होंने 67 गेंदों पर डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेलते हुए बनाया था। आईपीएल 2009 में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांडे की 114* (10 चौके, 4 छक्के) रनों की पारी की मदद से 4 विकेट खोकर 170 रन बनाए थे। 171 रनों के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी डेक्कन चार्जर्स की टीम 20 ओवरों में 158/6 रन ही बना सकी। मैच में शतकीय पारी खेलने वाले मनीष पांडे को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment