Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए IPL में सर्वाधिक स्कोर बनाया 

पैट कमिंस
पैट कमिंस
Prashant Kumar

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में आज के समय में सभी टीमों की कोशिश यही होती है कि ज्यादा से ज्यादा ऐसे गेंदबाजों का चुनाव करें, जो जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी करने की भी काबिलियत रखते हों। टेस्ट क्रिकेट में हमने कई बार देखा है कि निचले क्रम के बल्लेबाज जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हैं। टी20 और वनडे क्रिकेट में तो कई बार निचले क्रम के बल्लेबाजों की पारियों की वजह से टीमों के बीच जीत और हार का अंतर पैदा हो जाता है। टी20 क्रिकेट में ज्यादातर ऑलराउंडर खिलाड़ियों को ही खिलाने पर जोर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय खिलाड़ी जो 50 टी20 पारियां खेलने के बावजूद कभी शून्य पर आउट नहीं हुए

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) में भी टीमें इसी बात पर जोर देती है कि उनके टीम में ऐसे खिलाड़ी हों, जो गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी करने की भी क्षमता रखते हो। आईपीएल में नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए बड़ी पारी का मौका बहुत ही कम खिलाड़ियों को मिलता है। नंबर आठ पर बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी या तो पारी के आखिरी में आता है या तो ऐसे समय आता है जब टीम ने बहुत जल्दी विकेट खो दिए हों। हालांकि कई बार जल्दी विकेट गिरने से नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी को शानदार बल्लेबाजी करते हुए देखा गया है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में नंबर आठ बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाया।

3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए IPL में सर्वाधिक स्कोर बनाया

#3 क्रिस मॉरिस (52*) बनाम मुंबई इंडियंस, 2017

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल में कई बार अपनी बल्लेबाजी की क्षमता का प्रदर्शन कर चुके हैं। मॉरिस के पास बड़े हिट लगाने की भरपूर काबिलियत है। 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ मॉरिस ने नंबर 8 पर आकर लगभग अपनी टीम के लिए मुकाबले को जीत लिया था लेकिन अन्य बल्लेबाजों का साथ ना मिलने के कारण दिल्ली यह मैच 14 रन से हार गयी थी। मॉरिस ने नंबर 8 पर आकर 41 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाये थे।

#2 हरभजन सिंह (64) बनाम किंग्स XI पंजाब, 2015

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की बल्लेबाजी की काबिलियत से सभी परिचित हैं। भज्जी के नाम भारत के लिए टेस्ट मैचों में कई शतक दर्ज हैं। आईपीएल में भी हरभजन ने कई बार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है। आईपीएल 2015 में किंग्स XI पंजाब के खिलाफ लीग मुकाबले में 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई का टॉप ऑर्डर लड़खड़ा गया था।

जल्दी विकेट खोने के कारण हरभजन को नंबर 8 पर बल्लेबाजी का मौका मिला। हरभजन ने इस मौके का फायदा उठाया और विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की। भज्जी ने महज 24 गेंदों में पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 64 रन बनाये। हालांकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए लेकिन उनकी यह पारी बहुत ही शानदार थी।

#1 पैट कमिंस (66*) बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2021

पैट कमिंस
पैट कमिंस

मुंबई में कल केकेआर और सीएसके के बीच कल एक बहुत ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर के सामने 221 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर का शीर्ष क्रम दीपक चाहर की गेंदबाजी के सामने विफल हो गया और टीम ने पावर प्ले में ही पांच विकेट खो दिए। इसके बाद रसेल और कार्तिक ने धमाकेदार बल्लेबाजी की।

हालांकि रसेल के आउट होने के बाद नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने आये कमिंस ने कल सभी का दिल जीत लिया। कमिंस ने बल्लेबाजी से केकेआर को अंतिम समय तक मैच पर बनाये रखा। कमिंस ने सैम करन के एक ओवर में चार छक्के भी जड़ दिए थे। कमिंस ने 34 गेंदों में 6 छक्के और 4 चौकों की मदद से नाबाद 66 रन बनाये। हालांकि उनकी टीम यह मैच हार गयी।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...