Create

3 भारतीय खिलाड़ी जो 50 टी20 पारियां खेलने के बावजूद कभी शून्य पर आउट नहीं हुए 

विराट सिंह और शुभमन गिल
विराट सिंह और शुभमन गिल

टी20 क्रिकेट बहुत ही कम समय में दर्शकों के बीच एक लोकप्रिय फॉर्मेट बन चुका है। इस प्रारूप में महज 3 घंटे में ही मैच में हार और जीत का फैसला हो जाता है। आईपीएल (IPL) जैसी टी20 लीग भी दुनिया भर में अपनी जगह बना चुकी है। टी20 में बल्लेबाजों का दबदबा ज्यादा देखने को मिलता है। हालांकि कुछ गेंदबाजों ने भी अपनी योग्यता से इस फॉर्मेट में बेहतर किया है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों की कोशिश तेजी से रन बनाने की होती है। ऐसे में इसमें आउट होने का भी जोखिम भी ज्यादा होता है।

यह भी पढ़ें : 3 कारणों से ऋतुराज गायकवाड़ को आगामी IPL मैचों में CSK की टीम से ड्रॉप कर देना चाहिए

इस प्रारूप में जोस बटलर, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डीविलियर्स जैसे बल्लेबाजों ने अपने रचनात्मक शॉट्स से सभी को प्रभावित किया। इन बल्लेबाजों ने बताया कि इस प्रारूप में आप को कामयाबी पाने के लिए मैदान के चारों तरफ रन बनाने होंगे। टेस्ट और वनडे में बल्लेबाज मैदान पर आते ही बड़े शॉट नहीं लगते हैं लेकिन इस प्रारूप में 120 गेंदे होने के कारण पहली ही गेंद से बल्लेबाज बड़ा शॉट लगाना शुरू कर देते हैं। तेजी से रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को अधिम जोखिम उठाना पड़ता है और कई बार यही जोखिम उनके विकेट खोने की वजह भी बन जाता है।

हालांकि कुछ ऐसे भी बल्लेबाज भी हैं, जो इस प्रारूप में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो टी20 में 50 पारियां खेलने के बावजूद भी शून्य पर आउट नहीं हुये।

#3 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल उस समय चर्चा में आये जब उन्होंने 2018 में आयोजित अंडर19 विश्व कप में भारत के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण वह भारतीय टीम का भी हिस्सा बन चुके हैं। गिल ने अभी तक भारत के लिए एक भी टी20 नहीं खेला है लेकिन घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में उनके आंकड़े शानदार हैं। गिल ने अपने करियर में 51 टी20 पारियां खेली हैं, जिसमें 129.24 की स्ट्राइक रेट से 1,286 रन बनाए हैं। इस दौरान गिल कभी भी शून्य पर नहीं आउट हुए हैं।

#2 राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया

पिछले आईपीएल सीजन धमेदार ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद राहुल तेवतिया चर्चा का विषय बन गए। उन्होंने गेंदबाजी तो अच्छी की लेकिन पंजाब किंग्स के खिलाफ उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी ने सभी का मन मोह लिया। तेवतिया ने अपनी उस पारी में कॉट्रेल के एक ओवर में पांच छक्के लगाए थे और पूरी तरह से मैच पलट दिया था। उनकी शानदार प्रदर्शन के कारण हाल ही में उनका भारतीय टी20 टीम में भी चुना गया।

राहुल तेवतिया ने अपने टी 20 करियर में 70 मैच खेले हैं, जिसमें 148.71 के स्ट्राइक रेट से 986 रन बनाए हैं। दिलचस्प बात यह है कि तेवतिया की आक्रामक बल्लेबाजी शैली है, लेकिन वह टी20 क्रिकेट में अपना खाता खोलने से पहले कभी नहीं आउट हुए।

#1 विराट सिंह

विराट सिंह
विराट सिंह

आईपीएल 2021 से अपना आईपीएल डेब्यू करने वाले विराट सिंह ने इस सीजन मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ से डेब्यू किया। हालांकि अपने डेब्यू मैच में विराट 12 गेंदों में मात्र 12 रन ही बना पाए। इसके बावजूद विराट के अंदर भविष्य का स्टार बनने की काबिलियत है। विराट ने झारखंड के लिए घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है और इसी वजह से उन्हें हैदराबाद की टीम ने उन्हें ऑक्शन में खरीदा था। विराट ने 62 टी20 पारियों में 6 की औसत से 1,813 रन बनाये हैं। विराट के नाम बतौर भारतीय बल्लेबाज बिना शून्य पर आउट हुए सबसे ज्यादा पारियां खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment