Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक डॉट गेंदे खेली हैं 

माइकल हसी और राहुल द्रविड़
माइकल हसी और राहुल द्रविड़
Prashant Kumar

क्रिकेट में टेस्ट फॉर्मेट को छोड़ दे तो अन्य प्रारूपों में स्ट्राइक रोटेशन का रोल बहुत अहम होता है, खासकर कि टी20 क्रिकेट में। टी20 क्रिकेट में बल्लेबाज अगर स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पा रहा है तो इससे टीम पर दवाब बढ़ता है। आईपीएल (IPL) में हमने अक्सर देखा है कि कई बल्लेबाजों को उनकी टीम कुछ मैचों में खिलाने के बाद ड्रॉप कर देती है, क्योंकि वो बल्लेबाज डॉट गेंदे खेलते हैं और टीम पर रन गति का दवाब बढ़ता है। टी20 में डॉट गेंदे खेलना बहुत ही ज्यादा बुरा होता है। एक गेंदबाज के तौर आप डॉट गेंदे डालने से खुश होते हो लेकिन बतौर बल्लेबाज आप डॉट गेंदे खेल कर खुद को और टीम के लिए नुकसान पहुंचा रहे।

यह भी पढ़ें: 3 प्रमुख भारतीय खिलाड़ी जिन पर इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में सभी की नजरें होंगी

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में, डॉट बॉल्स को दबाव बनाने वाली डिलीवरी माना जाता है। और जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसे उच्च-स्तरीय टूर्नामेंट में खेलते हैं तो आप यही कोशिश करते है कि जितना कम हो सके, उतनी कम डॉट गेंदे खेली जाएँ। आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट गेंदे डालने का रिकॉर्ड दिग्गज हरभजन सिंह के नाम है। हालांकि आप में से बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि वो कौन से 3 बल्लेबाज हैं,, जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदे खेली हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक डॉट गेंदे खेली हैं

#3 लेंडल सिमंस (198), 2015

लेंडल सिमंस
लेंडल सिमंस

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज लेंडल सिमंस आईपीएल 2015 के सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा थे। सिमंस उस सीजन मुंबई इंडियंस के लिए सबसे सफल बल्लेबाज थे । सिमंस ने मुंबई की उस सीजन खिताबी जीत में बहुत ही ज्यादा हम रोल निभाया था और उन्होंने 13 मैचों में 540 रन बनाये थे। सिमंस ने उस सीजन कुल 441 गेंदे खेली थी, जिसमें 198 गेंदों पर वह कोई भी रन नहीं बना पाए थे।

#2 राहुल द्रविड़ (199), 2013

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान आईपीएल में भी कई सीजन खेले। द्रविड़ अपने आईपीएल करियर के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले हैं। द्रविड़ आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदे खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। द्रविड़ ने आईपीएल 2013 में 18 मैचों में 425 गेंदों का सामना किया था, जिसमें से 199 गेंदें उन्होंने डॉट खेली थी। हालांकि इसके बावजूद द्रविड़ ने उस सीजन 400 से भी अधिक रन बनाये थे।

#1 माइकल हसी (203), 2013

माइकल हसी
माइकल हसी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइकल हसी ने अपने आईपीएल करियर में भी जबरदस्त सफलता हासिल की है। खासकर कि जब हसी ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर ओपनिंग बल्लेबाज खेला था। हसी ने आईपीएल 2013 में गजब की बल्लेबाजी की थी और वह उस सीजन 733 रनों के साथ टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज थे। हालांकि हसी के नाम उस सीजन आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदे खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया था। हसी ने उस सीजन 203 डॉट गेंदे खेली थी।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...