Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाए

इन बल्लेबाजों का बल्ला खूब चला है
इन बल्लेबाजों का बल्ला खूब चला है
Prashant Kumar

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का सातवां संस्करण समाप्त हो चुका है। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराते हुए पहले बार टी20 वर्ल्ड कप जीता। बात की जाए भारतीय टीम को इस बार सुपर 12 से ही टीम को बाहर होना पड़ा। 2007 से लेकर अब तक कुल 7 टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा चुका है और इसमें हमने कई शानदार बल्लेबाजों को अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए देखा है।

टी20 क्रिकेट ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध है और अक्सर ही टीम को जिताने की जिम्मेदारी बल्लेबाजों के कंधे पर आ जाती है। इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में महेला जयवर्धने सबसे ऊपर हैं। उनके नाम अब तक टी20 विश्व कप में सर्वाधिक 1016 रन दर्ज हैं और उनके पीछे क्रिस गेल 965 रन के साथ मौजूद हैं। टी20 वर्ल्ड कप में हमने कई बार देखा है कि टूर्नामेंट के एक संस्करण में कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत शानदार होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, आज हम बात करेंगे ऐसे 3 बल्लेबाजों की जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाए।

3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाए

#3 बाबर आज़म (303 रन), टी20 वर्ल्ड कप 2021

बाबर आजम ने कई शानदार पारियां खेली
बाबर आजम ने कई शानदार पारियां खेली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान की टीम सुपर 12 के मुकाबलों में अपराजित रही और ग्रुप में टॉप करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। टीम की कामयाबी के पीछे कप्तान बाबर आजम का बल्ले के साथ अहम योगदान रहा। बाबर ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाये। उन्होंने 6 मैचों में 60.60 की औसत से 303 रन बनाये और टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में जयवर्धने को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। जयवर्धने के नाम 302 रन दर्ज थे।

#2 तिलकरत्ने दिलशान (317 रन), टी20 वर्ल्ड कप 2009

तिलकरत्ने दिलशान
तिलकरत्ने दिलशान

तिलकरत्ने दिलशान एक शानदार बल्लेबाज थे और बतौर ओपनर उन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जब वह बल्लेबाजी करने आते थे तो उनकी आक्रामक बल्लेबाजी विपक्षी गेंदबाजों की लय बिगाड़ देती थी। दिलशान ने बड़े टूर्नामेंट में श्रीलंका के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और कुछ ऐसा ही उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में भी किया है।

2009 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में दिलशान का बल्ला खूब चला था और उन्होंने सात मुकाबलों में तीन अर्धशतक के साथ 317 रन बनाए थे। इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 96 रनों का था, जो उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध सेमीफाइनल मुकाबले में बनाया था और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

#1 विराट कोहली (319 रन), टी20 वर्ल्ड कप 2014

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने 2014 के टी20 विश्व कप में हैरतअंगेज कर देने वाली पारियां खेली थी और छह मुकाबलों में 106.33 की जबरदस्त औसत से 319 रन बनाए थे। उन्होंने 4 अर्धशतकीय पारियां खेली थी और उनका सर्वाधिक स्कोर 77 रनों का था। विराट अपने इस जबरदस्त प्रदर्शन के कारण टी20 वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास में एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप विराट कोहली के लिए काफी अहम है क्योंकि बतौर कप्तान यह उनका आखिरी टी20 टूर्नामेंट है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...