Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे कम पारियों में चार शतक बनाए हैं 

गेल आईपीएल के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं
गेल आईपीएल के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं
Neeraj

टी20 फॉर्मेट में भारत में खेली जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे महंगी और लोकप्रिय लीग है। दुनियाभर के कई दिग्गज और युवा खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने का मौका मिल चुका है। जिन खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने का अवसर मिला है उनमें से बहुत कम ही खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जो आईपीएल के हर सीजन में खेलते नजर आए हैं। आईपीएल में गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के रिकॉर्ड्स की चर्चा होती है। उसके पीछे की वजह भी साफ़ है कि बल्लेबाज इस लीग में पहले ओवर से ही गेंदबाजों की धुनाई करने में लग जाते हैं।

लेकिन आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज के लिए आसानी से बड़े स्कोर बना पाना आसान नहीं होता है। इसमें कम गेंदें खेलते हुए एक खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा रन अपनी टीम के लिए जोड़ने होते हैं। लेकिन आईपीएल में कई दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी हुए हैं जो इस लीग में भी बड़ी पारियां खेलते हुए शतक बनाने में सफल रहे हैं। आपको बता दें, आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (6) के नाम है।

दूसरे नंबर पर भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) हैं जो आईपीएल में पांच शतक लगा चुके हैं। कोहली ने अपने पहले चार शतक बनाने के लिए 128 पारियां खेली थीं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में 4 शतक बनाने के लिए सबसे कम पारियां खेली हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे कम पारियों में चार शतक बनाए हैं

#3 113 पारियां - शेन वॉटसन

वॉटसन ने अपना आखिरी आईपीएल मैच केकेआर के विरुद्ध 2020 में खेला था
वॉटसन ने अपना आखिरी आईपीएल मैच केकेआर के विरुद्ध 2020 में खेला था

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शेन वॉटसन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स (2008) की ओर से खेलते हुए की थी। जबकि इन्होंने अपने आईपीएल करियर का आखिरी मैच चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेला था। अपने 12 सालों के आईपीएल करियर में वॉटसन ने 145 मुकाबले खेले थे, जिसमें उन्होंने 30.99 की औसत से 3,874 रन बनाए हैं। वॉटसन ने अपने आईपीएल करियर में चार शतक लगाए थे जिसके लिए इनको 113 पारियां खेलनी पड़ी थीं।

अपने करियर का पहला शतक वॉटसन ने 2013 में राजस्थान की ओर से खेलते हुए सीएसके के विरुद्ध लगाया था। जबकि दूसरा शतक वॉटसन ने 2015 में केकेआर के खिलाफ राजस्थान की ओर से जड़ा था।। अपने करियर के बाकी दो शतक उन्होंने आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई के लिए खेलते हुए बनाए।

#2 71* पारियां - जोस बटलर

जोस बटलर ने अपना पहला शतक हैदराबाद के विरुद्ध पिछले सत्र में जड़ा था
जोस बटलर ने अपना पहला शतक हैदराबाद के विरुद्ध पिछले सत्र में जड़ा था

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर मौजूदा समय में चल रहे आईपीएल सत्र में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं। इस संस्करण में बटलर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, और अभी तक खेले सात मैचों में तीन शतक लगा चुके हैं। इन तीन शतकों को मिलाकर बटलर के नाम आईपीएल में अब चार शतक हो चुके हैं। इन चार शतकों को बनाने में बटलर को 71 पारियां खेलनी पड़ी हैं। आपको बता दें, अपने 72 मैचों के आईपीएल करियर में बटलर ने 39.66 की औसत से 2,459 रन बना चुके हैं।

#1 52 पारियां - क्रिस गेल

गेल ने आरसीबी के लिए कई सारी मैच जिताऊ पारियां खेली थीं
गेल ने आरसीबी के लिए कई सारी मैच जिताऊ पारियां खेली थीं

क्रिस गेल आईपीएल के उन कुछ चुंनिंदा खिलाड़ियों में से एक रहे हैं जिनको हर टीम के फैंस द्वारा पसंद किया जाता रहा है। अपने आईपीएल करियर में गेल को तीन टीमों की ओर से खेलने का मौका मिला था। गेल ने इस लीग में अपना पहला शतक आईपीएल के चौथे सत्र में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ बनाया था। इस मैच में गेल ने 102* रनों की पारी खेली थी। गेल ने 2011 से 2013 के बीच आईपीएल में चार शतक लगाए थे और इसके लिए उन्होंने केवल 52 पारियों का ही सहारा लिया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...