Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL की एक पारी में बिना चौका लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए 

आईपीएल के इस सीजन में बटलर अच्छी लय में हैं
आईपीएल के इस सीजन में बटलर अच्छी लय में हैं
reaction-emoji
Neeraj

क्रिकेट के जिस फॉर्मेट में दर्शकों को सबसे ज्यादा चौके-छक्के देखने को मिलते हैं, वो है टी20 फॉर्मेट। खेल के इस प्रारूप में हर बल्लेबाज पहली ही गेंद से गेंदबाजों की धुनाई करना शुरू कर देता है। इसी के चलते ये फॉर्मेट पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी है। भारत में खेली जाने वाली टी20 लीग आईपीएल (IPL) भी इसी फॉर्मेट में खेली जाती है।

आपको बता दें, अब तक आईपीएल के 14 सीजन खेले जा चुके हैं, और 15वां सीजन खेला जा रहा है। आईपीएल में हर साल नए रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। आईपीएल में ज्यादातर रिकॉर्ड्स बल्लेबाजों के नाम दर्ज हैं। जिसके पीछे की वजह भी साफ़ है कि उनके लिए इस फॉर्मेट में करने के लिए काफी कुछ होता है। इस आर्टिकल में हम 3 ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने आईपीएल में अपनी पारी के दौरान बिना चौका लगाए सर्वाधिक रन बनाये।

3 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में बिना चौका लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए

#3 संजू सैमसन, 61 रन (बनाम गुजरात लायंस, 2017)

संजू सैमसन
संजू सैमसन

भारतीय टीम के बल्लेबाज संजू सैमसन इस फॉर्मेट के एक माहिर खिलाड़ी हैं। सैमसन दौड़ कर रन लेने से ज्यादा चौकों और छक्कों के जरिये रन बटोरना ज्यादा पसंद करते हैं। आईपीएल के 10वें सीजन में सैमसन दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा थे। इस सीजन के 42वें मैच में गुजरात लायंस के विरुद्ध खेलते हुए सैमसन बिना चौका लगाए 7 छक्कों की मदद से 61 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 196.7 का रहा था। इस मुकाबले में दिल्ली ने गुजरात को 7 विकेट से मात दी थी।

#2 नितीश राणा, 62* रन (बनाम पंजाब किंग्स, 2017)

नितीश राणा
नितीश राणा

हमारी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर नितीश राणा हैं, जो आईपीएल के मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के लिए खेल रहे हैं। लेकिन राणा साल 2015 से 2017 तक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे। आईपीएल के 10वें संस्करण का 22वां मुकाबला पंजाब और मुंबई के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 198/4 रन बनाए। जिसके जवाब में मुंबई की टीम ने 15.3 ओवरों में सिर्फ 2 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस मैच में राणा ने 34 गेंदों पर 62* रनों की पारी खेली थी। ये रन राणा ने 182.3 की स्ट्राइक रेट से 7 छक्कों की मदद से बनाए थे।

#1 जोस बटलर, 70* रन (बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2022)

बटलर इस सीजन में ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार हैं।
बटलर इस सीजन में ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार हैं।

राजस्थान रॉयल्स के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर मौजूदा आईपीएल सीजन में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। इस सीजन में बटलर ने 3 मुकाबले खेलते हुए 102.50 की शानदार औसत से 205 रन बना चुके हैं। इन्हीं 3 मैचों में से एक बेहतरीन पारी बटलर ने 13वें मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ खेली थी। इस दौरान बटलर ने नाबाद 70 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में बटलर ने एक भी चौका नहीं लगाया था। लेकिन 6 छक्के जरूर इनके बल्ले से निकले थे। इस पारी के दौरान इनका स्ट्राइक रेट 148 से ऊपर का रहा था। हालाँकि इस शानदार पारी के बावजूद राजस्थान को इस मैच में 4 विकेट से शिकस्त मिली।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...