Create

3 बल्लेबाज जो सबसे ज्यादा समय तक वनडे रैंकिंग में टॉप पर रहे हैं

विराट कोहली
विराट कोहली

क्रिकेट में रैंकिंग का एक अलग ही महत्व होता है। हालांकि कई बार ऐसे खिलाड़ी भी हुए हैं जो रैंकिंग में लम्बे समय तक शीर्ष पर नहीं रहने के बाद भी लोकप्रिय और महान खिलाड़ी बनकर निकले। फैन्स को भी रैंक के आधार पर दो खिलाड़ियों के बीच तुलना करना अच्छा लगता है। विराट कोहली और बाबर आजम के बीच मौजूदा समय में तुलना चलती है। पुराने समय में इस तरह अन्य बल्लेबाजों के बीच तुलना होती रहती थी।

रैंकिंग एक बल्लेबाज का कौशल क्षमता के अलावा टीम का भार झेलने की मानसिक मजबूती भी दर्शाती है। हर टीम में एक धाकड़ खिलाड़ी होता है, जो सबसे अलग होता है और टॉप रैंक पर आने के आसार भी सबसे ज्यादा उस खिलाड़ी के ही होते हैं। पहले भी ऐसा होता आया है और वर्तमान में भी होता है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जो वनडे रैंकिंग में लम्बे समय तक टॉप पर बने रहे।

विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर विराट कोहली का नाम है। हाल ही में बाबर आजम ने उन्हें टॉप रैंक से अपदस्त करके खुद इस पर काबिज हुई हैं। हालांकि विराट कोहली इस नम्बर पर काफी लम्बे समय से बने हुए थे। उन्होंने टॉप रैंक 1258 दिनों तक अपने पास रखी। इसके बाद उन्हें बाबर आजम ने हटाकर खुद को स्थापित कर लिया। टॉप रैंकिंग के दौरान कोहली ने भारतीय टीम को कई मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए बताया।

माइकल बेवन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खब्बू बल्लेबाज क्रीज पर रहते थे तो मैच फिनिश करते थे। उन्हें आउट करना इतना आसान नहीं था। ख़ास बात यह है कि मध्यक्रम में खेलते हुए उन्होंने बड़ा नाम बनाया। बेवन ने वनडे में नम्बर एक का स्थान 1259 दिन तक रखा। कोहली दो दिन और रहते तो नम्बर दो पर आ जाते। बेवन ने करियर में करीबन 7 हजार रन बनाए लेकिन उनका औसत 54 के करीब रहा।

विवियन रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वर्ल्ड के सबसे तूफानी गेंदबाजों की धुनाई उन्होंने बिना हेलमेट लगाए की है। रिचर्ड्स वनडे में सबसे लम्बे समय तक टॉप रैंक पर रहने वाले खिलाड़ी हैं। रिचर्ड्स कुल 1748 दिनों तक शीर्ष रैंकिंग पर बने रहे थे। अपने समय के सबसे तूफानी बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ही थे और आज भी उनके शॉट्स याद किए जाते हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
2 comments