Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं 

विराट कोहली और रिकी पोंटिंग नंबर 3 के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार किये जाते हैं
विराट कोहली और रिकी पोंटिंग नंबर 3 के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार किये जाते हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

हर बल्लेबाज के बेहतरीन प्रदर्शन के पीछे टीम के बैटिंग ऑर्डर में उसके बल्लेबाजी क्रम के निश्चित होने का बहुत बड़ा योगदान होता है। जब एक बल्लेबाज का बल्लेबाजी क्रम निश्चित नहीं होता है तो फिर उसके लिए भी खुद को अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम के हिसाब से तैयार करना बड़ा मुश्किल होता है। अगर किसी भी बल्लेबाज की बैटिंग पोजिशन बिना उसकी क्षमता के जांच परख के बदल दिया जाता है तो टीम के बैटिंग ऑर्डर के लड़खड़ाने के काफी चांसेस बढ़ जाते हैं। हर बल्लेबाज एक स्थिर बैटिंग पोजिशन पर बैटिंग करना पसंद करता है ताकि उसे बार-बार अपनी बल्लेबाजी तकनीक को बदलना ना पड़े और अपना स्वाभाविक खेल दिखा सके।

वैसे टीम के बैटिंग ऑर्डर में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों का योगदान भी काफी अहम रहता है क्योंकि कभी-कभी ओपनिंग बल्लेबाज शीघ्र ही आउट हो जाते हैं और इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। बात की जाए वनडे की तो नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाला बल्लेबाज सबसे अहम होता है और उसके ऊपर टीम के जल्दी विकेट गिरने के कारण टीम को सँभालने और कभी-कभी तेजी से रन बनाने की भी आवश्यकता होती है। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3 कुमार संगकारा (9747)

कुमार संगकारा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया
कुमार संगकारा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपनी टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए कई बड़ी-बड़ी पारियां खेली है। उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 238 पारियां खेलते हुए कुल 9747 रन बनाए है। इस क्रम पर उन्होंने 18 शतक और 66 अर्धशतक जड़े।

#2 विराट कोहली (10195)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 10000 रनों का आंकड़ा मात्र 190 पारियों में पार किया था और इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए। वर्तमान में कोहली के नाम नंबर 3 पर 199 वनडे पारियों में 10228 रन दर्ज हैं। विराट कोहली अपनी आतिशी और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं लेकिन काफी समय से उनके बल्ले से शतकीय पारी देखने को नहीं मिली है। हालांकि इस क्रम पर उनके नाम 36 शतक और 54 अर्धशतक दर्ज हैं।

#1 रिकी पोंटिंग (12662)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

आज के युवा खिलाड़ी अपने बल्लेबाजी में स्थिरता लाने के काफी प्रयास करते हैं पर जितनी स्थिरता और धैर्य ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग की बल्लेबाजी में था, शायद ही भविष्य में वह किसी और बल्लेबाज में देखने को मिलेगा। उन्होंने टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 330 पारियां खेली और 12662 के रनों का पहाड़ खड़ा किया है। इस क्रम पर उन्होंने 29 शतक और 74 अर्धशतक जड़ने में कामयाबी हासिल की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...