Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में सर्वाधिक रन बनाए

इन तीनों बल्लेबाजों ने पूरे सीजन बल्ले के साथ दमखम दिखाया
इन तीनों बल्लेबाजों ने पूरे सीजन बल्ले के साथ दमखम दिखाया
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है क्योंकि इस छोटे प्रारूप में बल्लेबाज अक्सर ही अपनी तूफानी पारियों से टीम की जीत सुनिश्चित करते हैं। आईपीएल (IPL) में भी हमने अक्सर देखा है कि किस तरह बल्लेबाज अपनी टीम के लिए अहम खिलाड़ी साबित होते हैं और जीत दिलाने में मदद करते हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप के पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है और इनाम के तौर पर 10 लाख रुपए की धनराशि भी प्रदान की जाती है।

हाल ही में आईपीएल 2021 का समापन हुआ है, जहां चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को मात देकर चौथी बार इस खिताब पर कब्जा किया। इस साल हमें कई बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिले और कई नए बल्लेबाजों द्वारा बेहतरीन खेल देखने को मिला। वहीं कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल 2021 में सर्वाधिक रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में सर्वाधिक रन बनाए

#3 केएल राहुल (626 रन)

केएल राहुल बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए
केएल राहुल बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए

केएल राहुल अब आईपीएल के सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाजों में से एक बन चुके हैं। लगातार 4 सीजन से 500 से अधिक रन बनाने वाले केएल राहुल ने इस सीजन भी अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए 13 मुकाबलों में 62.60 की औसत से 626 बनाए और इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे पायदान पर रहे।

राहुल ने इस आईपीएल के दोनों ही चरण में बेहतरीन बल्लेबाजी की, इस सीजन के अंतिम मुकाबले में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 98 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 7 चौके व 8 छक्के भी शामिल थे। उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला, साथ ही साथ यह इस सीजन का केएल राहुल का सर्वाधिक स्कोर भी था। केएल राहुल निश्चित ही अपनी टीम पंजाब किंग्स के लिए सबसे बड़े खिलाड़ी साबित हुए।

#2 फाफ डू प्लेसी (633 रन)

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी

बड़े मैच के खिलाड़ी फाफ डू प्लेसी ने इस सीजन जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और चेन्नई सुपर किंग्स को खिताब जिताने में अहम योगदान दिया। उन्होंने ऋतुराज गायकवाड के साथ मिलकर इस सीजन की सबसे सफल सलामी जोड़ी बनाई और कई मुकाबले में सीएसके को एक बेहतरीन शुरुआत दिलाई।

डू प्लेसी ने इस सीजन खेले गए 16 मुकाबलों में 45.21 की औसत से 633 रन बनाए, उनका सर्वाधिक स्कोर 95 रन रहा। वह ऑरेंज कैप के खिताब से मात्र 2 रनों से चूक गए थे। डू प्लेसी ने आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में 86 रनों की शानदार मैच जिताऊ पारी खेली और प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता।

#1 ऋतुराज गायकवाड़ (635 रन)

ऋतुराज गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़

अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लेने वाले ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में 16 मैचों में सबसे अधिक 635 रन बनाए और ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने। उन्होंने आईपीएल के दूसरे चरण में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में शानदार शतक भी जड़ा।

ऋतुराज गायकवाड से ओपनिंग करवाना सीएसके के लिए वरदान साबित हुआ है और गायकवाड़ ने भी पूरा फायदा उठाते हुए इस मौके को भुनाया और टीम की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे। खासकर आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में ऋतुराज का बल्ला जबरदस्त तरीके से चला। यूएई में खेले गए इस आईपीएल के 9 मुकाबलों में उन्होंने 62.71 की औसत से 439 रन बनाए।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...