Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़े हैं

Naveen Sharma

टेस्ट क्रिकेट खेलने का सपना हर देश के खिलाड़ी का होता है और कई बार मौका मिलता है और खिलाड़ी अपने खेल के दम पर आगे का रास्ता तैयार करता है लेकिन कुछ मौकों पर ऐसा नहीं भी होता है। टेस्ट टीम में जगह मिलने के बाद नाकाम रहने पर खिलाड़ियों को बाहर भी किया जाता रहा है और उन्हें बाद में टीम में जगह नहीं मिली। देखा जाए तो यह हर देश की टीम में चलता है।

टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए उस देश की टीम का कप्तान बनना अपने आप में एक बड़ा सौभाग्य कहा जा सकता है। हर किसी की किस्मत में कप्तान बनना लिखा हुआ नहीं होता है। ऐसे में बतौर कप्तान खेलने का अलग मजा है। टेस्ट क्रिकेट में कई कप्तान अपनी बल्लेबाजी के दौरान खासे सफल रहे हैं और उनकी चर्चा अब भी होती है। अपनी शतकीय पारियों से उन्होंने फैन्स के दिल जीते हैं। ऐसे ही तीन कप्तानों का जिक्र किया गया है जिन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़े।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

ग्रेम स्मिथ- दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी को कम उम्र में ही कप्तान बना दिया गया था और इसका फायदा भी इनको मिला। टीम को अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के दम पर आगे लेकर जाने वाले ग्रेम स्मिथ ने बतौर कप्तान 193 टेस्ट पारियों में 25 शतकीय पारियां खेली।

विराट कोहली- भारतीय कप्तान ने इस लिस्ट में दिग्गजों के साथ अपना नाम दर्ज कराया है। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 98 पारियों में 20 शतकीय पारियां खेली हैं। यह लिस्ट अभी और लम्बी जाएगी।

रिकी पोंटिंग- ऑस्ट्रेलिया के दो बार के वनडे विश्वकप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है। रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान 140 टेस्ट पारियों में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए 19 शतकीय पारियां खेली थी। इस लिस्ट में उनका तीसरा स्थान है।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...