3 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू T20I मैच में शून्य बनाने के बाद अगली पारी में शतक जड़ा, अभिषेक शर्मा भी बने लिस्ट का हिस्सा

अपने शतक का जश्न मनाते हुए अभिषेक शर्मा (Photo Credit: X/@BCCI)
अपने शतक का जश्न मनाते हुए अभिषेक शर्मा (Photo Credit: X/@BCCI)

3 batters duck in debut t20i century in next innings: क्रिकेट हो या अन्य कोई खेल, जब भी कोई अपने करियर की शुरुआत करता है तो उसका प्रयास बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने पहले गेम को यादगार बनाने का होता है। इस चीज में कुछ लोग कामयाब हो पाते हैं और कुछ नहीं। कुछ ऐसा ही हमें क्रिकेट के मैदान में भी देखने को मिलता है, जहां कई बल्लेबाज अपने पहले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए या फिर शून्य पर आउट हो गए लेकिन बाद में जबरदस्त प्रदर्शन किया। ऐसी ही शुरुआत अभिषेक शर्मा की हुई है, जिन्होंने अपने करियर के पहले टी20 इंटरनेशनल में शून्य बनाया और बाद में अगली पारी में जबरदस्त शतक जड़ने में कामयाब रहे।

आप में से काफी लोग इस बारे में जानने के लिए उत्सुक भी होंगे कि ऐसे कितने बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू मैच में बल्लेबाजी करते हुए खाता भी नहीं खोल पाए, जबकि अगली पारी में शतक बनाने में कामयाबी हासिल की। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3. अभिषेक शर्मा

आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन की बदौलत जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुने गए अभिषेक शर्मा के करियर की शुरुआत ख़राब रही थी। 6 जुलाई को हरारे में खेले गए अपने डेब्यू टी20 इंटरनेशनल मैच में अभिषेक अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे और शून्य पर आउट हो गए थे। हालांकि, इसके बाद 7 जुलाई को उन्होंने दूसरे मुकाबले में बेहतरीन पारी खेली और 46 गेंद में शतक जड़ दिया। उनके बल्ले से 47 गेंद में 100 रन आए, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल रहे।

2. शिवकुमार पेरियालवार

रोमानिया के शिवकुमार पेरियालवा ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 2019 में ऑस्ट्रिया के खिलाफ की थी। इस मुकाबले में उन्होंने 3 गेंद का सामना किया था और शून्य पर आउट हो गए थे। इसके बाद, उन्होंने अगले मैच में टर्की के खिलाफ जोरदार बल्लेबाजी प्रदर्शन किया और 40 गेंद में 105 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी।

1. एविन लुईस

टी20 इंटरनेशनल में करियर के डेब्यू मैच में शून्य पर आउट होकर अपनी दूसरी पारी में शतक बनाने का कारनामा सबसे पहले वेस्टइंडीज के धाकड़ खिलाड़ी एविन लुईस ने किया था। लुईस ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 2016 में अफगानिस्तान के खिलाफ की थी लेकिन ओपनिंग करते हुए बिना कोई रन बनाए आउट हो गए थे। इसके बाद, उन्होंने अपनी अगली ही पारी में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now