Create

3 बल्लेबाज जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं 

हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - Google)
हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - Google)

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त इस साल के अंत में होने वाले ICC T20 World Cup की तैयारी कर रही है। 2021 में हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के पहले दो मैचों में मिली हार की वजह से भारतीय टीम सुपर 12 स्टेज से ही बाहर हो गई थी। हालांकि उसी वर्ल्ड कप के तीसरे टी-20 मैच से भारत ने शानदार वापसी की और एक के बाद एक लगातार 12 मैचों में जीत हासिल की। इनमें वर्ल्ड कैप मैचों के अलावा 3 द्विपक्षीय टी20 सीरीज भी शामिल हैं।

भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया और लगातार 12 मैच जीतकर अफगानिस्तान और रोमानिया की बराबरी कर ली। फैन्स को उम्मीद थी कि आईपीएल 2022 के बाद शुरू हुआ दक्षिण अफ्रीका सीरीज में भारत पहला मैच जीतकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने लगातार दो मैचों में भारत को मात दे दी। हालांकि तीसरे में मैच में भारत ने मेहमान टीम को करारी हार देकर शानदार वापसी की है।

दक्षिण अफ्रीका के साथ हो रही यह टी-20 सीरीज भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी का हिस्सा है। भारत के पास रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के अलावा ऐसे बहुत सारे बल्लेबाज हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। आइए हम आपको ऐसे 3 बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

3 बल्लेबाज जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं

#3 सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - BCCI)
सूर्यकुमार यादव - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - BCCI)

सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में जर्सी पहनने में भले ही थोड़ा ज्यादा वक्त लग गया लेकिन उनके पास 10 साल का आईपीएल एक्सपीरियंस है। इस दौरान उन्होंने बैटिंग ऑर्डर के हर एक रोल को काफी अच्छे से निभाया है। उन्होंने आखिरी ओवरों में एक बढ़िया फिनिशर की भूमिका से लेकर टॉप-ऑर्डर में नई गेंद तक का बखूबी सामना किया है।

वहीं हाल ही में हुए आईपीएल 2022 में उन्होंने सिर्फ 8 मैच ही खेले, लेकिन उसमें 145.67 की स्ट्राइक रेट और 43.29 की औसत से 303 रन बनाए थे। वहीँ भारतीय टीम के लिए भी उनका रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली है। ऐसे में इस वक्त सूर्यकुमार यादव भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टी20 फॉर्मेट में एक शानदार बल्लेबाज हैं, जो किसी नंबर पर आकर विरोधी टीमों के छक्के छुड़ा सकते हैं। लिहाजा, इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में सूर्या भी एक अहम भूमिका निभा सकते हैं।

#2 संजू सैमसन

संजू सैमसन - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - BCCI)
संजू सैमसन - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - BCCI)

हमारी इस लिस्ट में दूसरे खिलाड़ी का नाम संजू सैमसन है। संजू ने भी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन उनके पास आईपीएल का काफी ज्यादा एक्सपीरियंस है। केरल के इस विकेट-कीपर बल्लेबाज की उम्र 27 साल है और जब इनका बल्ला चलता है, तो ऐसा लगता है कि लंबे-लंबे छक्के मारना उनके लिए बच्चों का खेल है।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तानी करते हुए पिछले कई सीजन से संजू मीडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी निभाते हुए आ रहे हैं। टी-20 फॉर्मेट में अक्सर देखा जाता है कि पावरप्ले खत्म होने के बाद 7-15 ओवर के बीच में बल्लेबाजी टीम का रन रेट थोड़ा नीचे आता है, जिसकी वजह से टोटल स्कोर में कुछ कमी रह जाती है। संजू सैमसन एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो मिडिल ऑर्डर में भी रन रेट को काफी तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं, और टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं।

हाल ही में हुए आईपीएल 2022 में भी संजू ने 17 मैचों में 146.79 की स्ट्राइक रेट और 28.63 की औसत से 458 रन बनाए और राजस्थान के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचें सैमसन को शॉट खेलने के लिए रास आ सकती हैं। ऐसे में अगर उन्हें चुना जाता है तो भारत के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं।

#1 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - BCCI)
हार्दिक पांड्या - भारतीय क्रिकेट टीम (Image - BCCI)

आईपीएल 2022 के खत्म होने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा हार्दिक पांड्या की ही हो रही है। हार्दिक ने ना सिर्फ पहली बार कप्तानी करते हुए पहली बार आईपीएल खेलने वाली टीम गुजरात टाइटंस को एकतरफा जीत दिलाई बल्कि बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया। आईपीएल 2022 से पहले तक हार्दिक को मुंबई इंडियंस और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ज्यादातर एक फिनिशर की भूमिका निभाते हुए देखा गया था, लेकिन इस सीजन के आईपीएल में हार्दिक ने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी की और गुजरात के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने।

हार्दिक ने आईपीएल 2022 में 15 मैचों में 131.26 की स्ट्राइक रेट और 44.27 की औसत से 487 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर उन्होंने गेंदबाजी से भी अपना दमखम दिखाया। आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ हो रही टी-20 सीरीज में हार्दिक को फिर से फिनिशर की भूमिका दी जा रही है और उसमें भी वो बखूबी खरे उतर रहे हैं। आखिरी बार उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में अच्छा खेल दिखाया था। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक से फैन्स को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं और वह भारत के लिए शायद सबसे अहम खिलाड़ी भी बन सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment