Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं

जयसूर्या ने वनडे में भारत खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं
जयसूर्या ने वनडे में भारत खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं
reaction-emoji
·
Neeraj

भारतीय क्रिकेट टीम (ndian Cricket Team) मौजूदा समय में विश्व की सबसे कामयाब टीमों में से एक है। हर देश भारत के साथ सीरीज खेलने के लिए हमेशा उत्सुक रहता है। इतनी बड़ी टीम के खिलाफ खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़िया प्रदर्शन करना हर विरोधी टीम के खिलाड़ी का सपना होता है। लेकिन भारतीय टीम की मजबूत गेंदबाजी के सामने बड़े-बड़े स्कोर कर पाना इतना आसान कभी नहीं रहा है।

विश्व की सभी टीमों में कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन्हें किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ खेलना बेहद पसंद होता है और उनके आंकड़ें भी उस टीम के खिलाफ खेलते हुए काफी उम्दा होते हैं। ऐसे ही कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करते हुए एक नहीं बल्कि कई शतक लगाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिन्होंने वनडे में भारत के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं

#3 स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

स्टीव स्मिथ (Image - Espn)
स्टीव स्मिथ (Image - Espn)

ऑस्ट्रेलियााई दिग्गज स्टीव स्मिथ इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। स्मिथ उन बल्लेबाजों में से एक हैं जिनका रिकॉर्ड बड़ी टीमों के विरुद्ध खेलते हुए हमेशा उम्दा रहा है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2010 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेलते हुए अपना वनडे डेब्यू किया था। भारत के खिलाफ स्मिथ अब तक 21 वनडे खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 62.38 की बढ़िया औसत से 1123 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतकीय पारियां भी शामिल हैं। भारत के खिलाफ वनडे में स्मिथ का सर्वाधिक स्कोर 149 रन है।

बता दें कि स्मिथ के साथ संयुक्त रूप से दो और बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में 5-5 शतक लगाए हैं। इनमें सलमान बट (पाकिस्तान) और नाथन एस्टल (न्यूजीलैंड) का नाम शामिल है।

#2 क़्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका)

क़्विंटन डी कॉक (Image - Espn)
क़्विंटन डी कॉक (Image - Espn)

दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क़्विंटन डी कॉक इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। डी कॉक ने वनडे में अपना डेब्यू जनवरी 2013 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेलते हुए किया था। बाएं हाथ का ये बल्लेबाज भारत के खिलाफ अब तक 16 वनडे मुकाबले खेल चुका है जिसमें उन्होंने 63.31 की गजब की औसत से 1013 रन बनाये हैं। भारत के विरुद्ध वनडे में 29 वर्षीय ये बल्लेबाज 6 शतक भी जड़ चुका है।

आपको बता दें, क़्विंटन डी कॉक के अलावा एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका), रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) और कुमार संगाकार (श्रीलंका) ने भी 6-6 शतक लगाए हैं। इन सभी में डी कॉक ने सबसे कम पारियां खेली हैं।

#1 सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

सनथ जयसूर्या (Image - Espn)
सनथ जयसूर्या (Image - Espn)

वनडे में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा लगाने का रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज है। जयसूर्या ने भारत के विरुद्ध वनडे में 7 शतक लगाए हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज जयसूर्या 1990 से 2009 के दौरान श्रीलंका की एकदिवसीय टीम का अहम हिस्सा रहे थे। उन्होंने भारत के खिलाफ 89 मुकाबले खेले हैं जिसमें उनके नाम 36.23 की औसत से 2899 रन दर्ज हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...