3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए T20 World Cup की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, टॉप पर मौजूद खिलाड़ी के नाम दर्ज है शतक

Australia v India: Super Eight - ICC Men
सेंट लूसिया में रोहित शर्मा का कहर देखने को मिला

Indian batters most runs during an innings of T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में सुपर 8 के मैच खेले जा रहे हैं। इस राउंड में सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए रेस बहुत ही दिलचस्प हो गई है, जिसमें आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला जारी है। ग्रुप 1 के मैच में टीम इंडिया ने जबरदस्त बल्लेबाजी की, जिसमें रोहित शर्मा ने कमाल की पारी खेलकर कंगारू टीम के पसीनें छुड़ा दिए।

रोहित शर्मा के बल्ले से भारत की तरफ से एक बेहतरीन पारी निकली। उन्होंने इस पारी के साथ ही भारत के लिए एक खास रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बना ली है और वह टी20 वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है।

इन 3 बल्लेबाजों के नाम दर्ज है टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर

3. विराट कोहली (89*) बनाम वेस्टइंडीज, 2016

विराट कोहली ने बेहतरीन पारी खेली थी
विराट कोहली ने बेहतरीन पारी खेली थी

टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली का टी20 फॉर्मेट में कोई जवाब ही नहीं है। इस बल्लेबाज ने टी20 फॉर्मेट के एक से एक रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जिसमें कोहली भारत की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप में तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी रखते हैं। उन्होंने 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में 89 रन की नाबाद पारी खेली थी। कोहली ने अपनी पारी में 47 गेंद का सामना किया था और उन्होंने 11 चौके व 1 छक्का लगाया था। हालांकि, उनकी शानदार पारी के बावजूद भारत को हार मिली थी।

2. रोहित शर्मा (92) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2024

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 92 रन की पारी खेलने के साथ ही भारत के लिएटूर्नामेंट में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर अपने नाम कर लिया। सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित की सुनामी देखने को मिली, जहां उन्होंने सिर्फ 41 गेंद में 7 चौके और 8 छक्के जड़ दिए। हालांकि, वह अपने शतक के नजदीक जाकर आउट हो गए।

1. सुरेश रैना (101) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2010

सुरेश रैना के नाम भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। रैना ने साल 2010 में वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंट लूसिया में ही में खेले गए मैच में 60 गेंद में 101 रन की पारी खेली थी।इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और 5 छक्के आए। वह टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले भारत के एकमात्र बल्लेबाज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now