3 भारत-पाकिस्तान T20 World Cup मैच जो दुनिया भर को याद रहेंगे

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान की टक्कर 9 जून को होगी
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान की टक्कर 9 जून को होगी

3 Best IND vs PAK Match T20 World Cup History: क्रिकेट इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच हर एक मुकाबले को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है साथ ही देखा भी जाता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भी इन दोनों देशों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली है। हालांकि पिछले कुछ सालों से दोनों टीमों के बीच बस आईसीसी टूर्नामेंट में ही भिड़ंत देखने को मिली।

टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच अभी तक 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं जिसमें भारत ने 9 में जीत हासिल की है। यह रिकॉर्ड टी20 वर्ल्ड कप में और भी जबरदस्त रहा है। 7 टी20 वर्ल्ड कप मैचों में पाकिस्तान केवल 1 ही बार भारत के खिलाफ जीत पाया है। इस दौरान 3 ऐसे मुकाबले भी रहे जिन्हें दुनिया भर में आजतक पसंद भी किया जाता है।

3 भारत-पाकिस्तान T20 World Cup मैच जो दुनिया भर को याद रहेंगे

इंडिया vs पाकिस्तान, लीग मैच, टी20 वर्ल्ड कप 2007

भारत और पाकिस्तान पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में साल 2007 में एक दूसरे से भिड़े थे। टूर्नामेंट के लीग मैच में दोनों टीमें आमने-सामने थी और दोनों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 141 रन बनाये, जिसके जवाब में पाकिस्तान टीम भी 141 रन ही बना सकी और मुकाबला टाई पर खत्म हुआ। उस दौरान टाई मुकाबले का नतीजा बॉल-आउट से निकाला जाता था। ऐसे में भारत ने पाकिस्तान बॉल-आउट में 3-0 से शिकस्त दी और मैच को अपने नाम किया।

इंडिया vs पाकिस्तान, फाइनल मैच, टी20 वर्ल्ड कप 2007

Pakistan v India - Twenty20 Championship Final
Pakistan v India - Twenty20 Championship Final

2007 के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हु।ई टीम इंडिया ने गौतम गंभीर के शानदार अर्धशतक के चलते 158 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य पाकिस्तान के सामने रखा था। इस लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज मिस्बाह-उल-हक अंत तक रुके रहे लेकिन जोगिन्दर शर्मा की एक गेंद पर वो श्रीसंत को कैच थमा बैठे और भारत ने अपना पहला खिताब जीत लिया।

इंडिया vs पाकिस्तान, लीग मैच, टी20 वर्ल्ड कप 2022

पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ एक अविश्वसनीय जीत हासिल की थी। विराट कोहली की 82 रनों की नाबाद और मैच जिताऊ पारी के चलते टीम इंडिया ने एक हारा हुआ मुकाबला जीत लिया था। पाकिस्तान द्वारा दिए गए 160 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत की शुरुआत खराब रही लेकिन विराट कोहली ने एक छोर को संभाले रखा और टीम इंडिया को जबरदस्त जीत दिलाई।

India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup

Quick Links

App download animated image Get the free App now