Create

3 बेहतरीन पारियां जो अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं 

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अगले महीने होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। यह फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से 22 जून के बीच साउथैम्पटन में खेला जायेगा। दोनों ही टीमों ने अपने-अपने स्क्वॉड की घोषणा कर दी है और कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों के बीच हमें यह जबरदस्त मुकाबला देखने को मिलेगा। दोनों ही टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ अभी से योजना बनाना शुरू कर दी है। इस बड़े मुकाबले के लिए कई बल्लेबाजों पर अहम नजर होगी और उन्हीं में से एक बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

भारतीय टेस्ट उपकप्तान रहाणे का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है और उनके आंकड़े भी इस बात को बयां करते हैं। रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 टेस्ट मैच खेले हैं और 50 की शानदार औसत से दो शतक और एक अर्धशतक की मदद से 600 रन बनाये हैं। रहाणे भारतीय मध्यक्रम में अहम बल्लेबाज हैं और न्यूजीलैंड के गेंदबाज फाइनल मुकाबले में जरूर रहाणे को सस्ते में आउट करना चाहेंगे।

हालांकि पिछले कुछ टेस्ट मैचों में रहाणे का बल्ला खामोश रहा है लेकिन यह खिलाड़ी फाइनल में जरूर अपनी बल्ले से बेहतर करना चाहेगा। इस आर्टिकल में हम रहाणे की टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी 3 बेहतरीन पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं

#3 46, वेलिंगटन टेस्ट, 2020

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से असफल साबित हुए। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन (4/39) तथा साउदी (4/49) ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी उम्दा गेंदबाजी से ढेर कर दिया। टीम के अन्य बल्लेबाज जहां विकेट खो रहे थे, वहीं रहाणे एक छोर पर अकेले ही संघर्ष कर रहे थे।

नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने आये रहाणे ने 138 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौकों की मदद से 46 रन की अहम पारी खेली और भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन देखने को मिला और न्यूजीलैंड ने 9 रन के टारगेट को 10 विकेट रहते हुए हासिल कर बड़ी जीत दर्ज की थी।

#2 188, इंदौर टेस्ट, 2016

अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया
अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया

2016 में भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे अपने टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी। भारतीय टीम ने इस मैच में अपने शुरूआती विकेट जल्दी खो दिए थे। इसके बाद कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर अजिंक्य रहाणे ने शानदार 365 रनों की साझेदारी निभाई और भारतीय टीम को एक बड़ा स्कोर हासिल करने में अहम भूमिका अदा की। रहाणे ने 381 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 188 रन की पारी खेली थी।

#1 118, वेलिंगटन टेस्ट, 2014

रहाणे के करियर की एक बेहतरीन पारी
रहाणे के करियर की एक बेहतरीन पारी

2014 के दौरे पर टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पारी पहले बल्लेबाजी करते हुए 192 रनों पर सिमट गयी। जवाब में भारतीय टीम ने संभलकर शुरुआत की लेकिन बल्लेबाज सेट होने के बाद आउट होते गए। इस मैच में नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने आये रहाणे ने अपनी शानदार तकनीक का परिचय दिया और अपने टेस्ट करियर की एक शानदार पारी खेली। रहाणे ने 158 गेंदों में 17 चौके और एक छक्के की मदद से 118 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment