Create
Notifications

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में अब तक की 3 श्रेष्ठ पारियां

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
Naveen Sharma

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ियों ने कई बेहतरीन पारियां अब तक खेली है। भारतीय टीम के अलावा ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, श्रीलंका आदि टीमों के खिलाड़ियों ने क्रिकेट इतिहास में अपने खेल से दर्शकों का दिल जीता है। कई बार क्रिकेट में ऐसा समय भी आता है जब खिलाड़ियों को उतार-चढ़ाव का दौर देखना पड़ता है लेकिन वही खिलाड़ी जब कोई बड़ी और यादगार पारी खेलता है तो उसे देखकर एक सुखद अनुभव होता है। कई बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसी पारियां देखी गई हैं।

खिलाड़ी की पहचान उसके बल्ले और निरंतर बेहतरीन प्रदर्शन से ही होती है। इसके अलावा कई बार व्यक्तिगत रूप से बढ़िया व्यवहार भी खिलाड़ी की पहचान बन जाती है। बड़े खिलाड़ी की पहचान एक या दो पारी के आधार पर नहीं की जा सकती बल्कि उसे मिलने वाले मौकों पर किये गए प्रदर्शन और दबाव में खेली गई पारियों के आधार पर आंकलन करना ज्यादा सही रहता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे कई धाकड़ खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने कई बार अकेले दम पर अपनी टीमों को मैच में जीत दिलाने का प्रयास किया और सफल भी रहे। कई बार धाकड़ पारियां यादगार बन जाती है जिन्हें हम श्रेष्ठ भी मान सकते हैं। ऐसी ही 3 पारियों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रेष्ठ हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की 3 श्रेष्ठ पारियां

ब्रायन लारा के 400* रन

ब्रायन लारा
ब्रायन लारा

इस यादगार पारी को ब्रायन लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। सेंट जोन्स में वेस्टइंडीज की पहली पारी के दौरान ब्रायन लारा ने नाबाद 400 रन की पारी के लिए 582 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उनके बल्ले से 43 चौके और 4 छक्के निकले। टेस्ट क्रिकेट में यह सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी है।

आरोन फिंच के 172 रन

आरोन फिंच
आरोन फिंच

आरोन फिंच ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में टी20 मैच में 172 रन बनाए थे। इस प्रारूप का यह सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। 76 गेंदों का सामना करते हुए फिंच ने 16 चौके और 10 छक्के जड़े। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में जिम्बाब्वे को 100 रनों से हराया था। फिंच इस मुकाबले में हिट-विकेट आउट हुए थे।

रोहित शर्मा के 264 रन

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की इस पारी को कौन भूल सकता है। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता वनडे में रोहित शर्मा ने 173 गेंद खेलकर 264 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट का यह सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। रोहित शर्मा ने इस पारी में 33 चौके और 9 छक्के जड़े। भारतीय टीम ने श्रीलंका को 153 रन के बड़े अंतर से हराया था। भारत ने 404 रन बनाए थे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...