Create

3 बेहतरीन पारियां जो रोहित शर्मा ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं 

Enter caption
Enter caption

अगले महीन जब भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) साउथैम्पटन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) का सामना करनी उतरेगी तो भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के ऊपर होगी। रोहित शर्मा ने पिछले 2 सालों में बतौर टेस्ट ओपनर उम्दा प्रदर्शन किया है और इस बड़े मुकाबले के लिए रोहित भी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। रोहित शर्मा के टेस्ट करियर में ओपनर बनने के बाद शानदार बदलाव आया है। पहले रोहित मध्यक्रम में टेस्ट में उतने सफल नहीं हुए थे और कई लोगों ने उन्हें बस सीमित ओवरों का ही खिलाड़ी मान लिया था। हालांकि टेस्ट में मुश्किल परिस्थितियों में ओपनिंग करते हुए भारत के लिए अभी तक बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

रोहित ने ओपनर बनने के बाद टेस्ट प्रारूप में काफी अच्छा किया और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाकर भी टेस्ट में भारतीय टीम के लिए अहम योगदान दिया। हालांकि रोहित की असली परीक्षा इंग्लैंड के मुश्किल हालातों में होगी, जहां विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नंबर 1 टेस्ट टीम न्यूजीलैंड होगी। न्यूजीलैंड के पास जबरदस्त तेज गेंदबाजी आक्रमण है और बतौर ओपनर रोहित को काफी मुश्किलें आ सकती हैं। हालांकि रोहित ने अभी तक अपने करियर में टेस्ट मैचों के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 60 की शानदार औसत से 360 रन बनाए हैं, और इस दौरान 4 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। हम रोहित की न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में टॉप 3 बेहतरीन पारियों का जिक्र इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो रोहित शर्मा ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली हैं

#3 68* (93), भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट (22-26 सितंबर, 2016)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2016 में खेली गयी टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में भारत की पहली पारी 318 रन पर समाप्त हो गयी थी और इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 262 रन ही बना पाई थी। पहली पारी में 56 रन की बढ़त के बाद भारतीय बल्लेबाजों पर न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बड़ा टारगेट रखने की जिम्मेदारी थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की।

विजय और पुजारा की अर्धशतकीय पारियों के बाद नंबर 6 पर बल्लेबजी करने आये रोहित ने जडेजा के साथ मिलकर तेजी से रन बनाये। रोहित ने 93 गेंदों में 8 चौके लगाते हुए नाबाद 68 रन बनाये। इस तरह भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 434 रन का लक्ष्य रखा। भारतीय गेंदबाजों के दम पर भारत ने यह मैच 197 रन से जीत लिया।

#2 72 (120), न्यूजीलैंड बनाम भारत, पहला टेस्ट (6-9 फरवरी, 2014)

अन्य बल्लेबाजों के असफल होने के बाद रोहित ने अच्छी बल्लेबाजी की थी
अन्य बल्लेबाजों के असफल होने के बाद रोहित ने अच्छी बल्लेबाजी की थी

2014 में न्यूजीलैंड के दौरे पर भारतीय टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली थी। सीरीज का पहला टेस्ट मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला गया था। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 503 रन का बड़ा स्कोर बनाया। ऐसे में भारतीय टीम के पास मैच में बने रहने के लिए पहली पारी में न्यूजीलैंड के स्कोर के करीब पहुँचने की चुनौती थी लेकिन भारतीय बल्लेबाज ऐसा करने में विफल हुए। भारत के शुरुआती बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए।

हालांकि इसके बाद नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतरे रोहित ने शानदार बल्लेबाजी की और आउट होने से पहले 120 गेंद में 72 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में रोहित ने 8 चौके और एक छक्का लगाया था। भारत की पहली पारी 202 रन पर सिमट गयी। हालांकि न्यूजीलैंड को पहली पारी में बनाये गए स्कोर का फायदा मिला और अंत में उसने 40 रन से मैच में जीत हासिल की।

#1 82 (132), भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा टेस्ट (30 सितंबर- 3 अक्टूबर, 2016)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी उनके पसंदीदा मैदान कोलकाता के ईडन गार्डन में आयी थी। 2016 में खेली गयी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रोहित ने कमाल की बल्लेबाजी की और भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक अच्छा टारगेट रखने में मदद की। रोहित ने दूसरी पारी में मुश्किल हालत में समझदारी से बल्लेबाजी की और एक बेहतरीन पारी खेली। रोहित ने 132 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 82 रन की पारी खेली। रोहित की पारी की वजह से भारत ने दूसरी पारी में 263 रन बनाये। इसके बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भारत ने यह मैच जीता।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment