IND vs ENG के बीच T20I मुकाबलों में खेली गईं अब तक की 3 सर्वश्रेष्ठ पारी, युवराज सिंह ने मचाई थी तबाही

Neeraj
Pakistan v India - Twenty20 Championship Final
युवराज सिंह की पारी भी इस लिस्ट में शामिल है

3 best knocks in IND vs ENG T20I matches: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड टीम का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह मुकाबला 27 जून को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है। सुपर-8 चरण में भारतीय टीम अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को मात देकर सेमीफाइनल तक पहुंची है। दूसरी तरफ, डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने सुपर-8 चरण के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से शिकस्त दी थी। इसके बाद उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार का स्वाद चखना पड़ा था। आखिरी मैच में यूएसए को हराने के बाद जोस बटलर की टीम सेमीफाइनल में जगह पक्की करने में कामयाब रही।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में भी इंग्लैंड का सामना भारत से हुआ था, जिसे इंग्लिश टीम 10 विकेट से जीतने में सफल रही थी। इसके बाद उसने पाकिस्तान को फाइनल में मात देकर टाइटल अपने नाम किया था।

भारत-इंग्लैंड टी20 फॉर्मेट की दो मजबूत टीमें हैं। इनके बीच हमेशा कांटे की टक्कर देखने को मिली है। इस आर्टिकल में हम भारत और इंग्लैंड के बीच हुए T20I मैचों में खेली गईं 3 सर्वश्रेष्ठ पारी का जिक्र करेंगे।

3. युवराज सिंह

2007 में टी20 वर्ल्ड कप का उद्घाटन संस्करण खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने ख़िताब जीता था और इसमें युवराज सिंह ने अहम रोल अदा किया था। टूर्नामेंट के 21वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह का बल्ला खूब गरजा था। बाएं हाथ के पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने उस मुकाबले में 16 गेंद में 58 रन बनाए थे। इस दौरान युवराज ने 12 गेंद में टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक बनाया था और स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के भी लगाए थे।

2. जोस बटलर

India v England - ICC Men's T20 World Cup: Semi Final
India v England - ICC Men's T20 World Cup: Semi Final

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जोस बटलर गजब की फॉर्म में नजर आए थे और वह इवेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर थे। बटलर ने टूर्नामेंट की अपनी बेस्ट पारी सेमीफाइनल मैच में भारत के खिलाफ खेली थी, जिसमें उन्होंने 49 गेंद में नाबाद 80 रन बनाए थे और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई थी।

1. एलेक्स हेल्स

India v England - ICC Men's T20 World Cup: Semi Final
India v England - ICC Men's T20 World Cup: Semi Final

पिछले टी20 वर्ल्ड कप में एलेक्स हेल्स इंग्लैंड की ओर से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे थे। हेल्स ने इवेंट की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी सेमीफाइनल मैच में ही भारत के विरुद्ध खेली थी। इस अहम मैच में उन्होंने 47 गेंद में 86* बनाए थे और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया था।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now