Create

3 सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन जो WTC में जसप्रीत बुमराह ने किये 

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

अगले महीने खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले के लिए अभी से चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं। चर्चा होना लाजिमी भी है क्योंकि यह फाइनल मुकाबला सीमित ओवरों के विश्व कप के फाइनल मुकाबले से कम नहीं है। कई खिलाड़ियों के लिए इस टेस्ट चैंपियनशिप की उतनी ही अहमियत है जितना सीमित ओवरों की क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए विश्व कप की। यह फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून के बीच साउथैम्पटन के रोज बाउल में खेला जायेगा। इस मुकाबले में भारत (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) की टीमें एक-दूसरे के आमने सामने होंगी। दोनों ही टीमों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया है और फाइनल में भी दोनों टीमें अपना बेहतरीन देने की कोशिश करेंगी।

बात की जाए अगर भारतीय टीम की तो इस टीम ने अपने हर विरोधी के सामने अच्छा खेल दिखाया है और पिछली कुछ सीरीज में तो विरोधियों पर दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की। भारत की गेंदबाजी इस टूर्नामेंट में बहुत उम्दा रही और इसमें टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बहुत अहम भूमिका निभाई है। बुमराह ने जब से भारत के लिए डेब्यू किया है और उन्होंने लगातार हर प्रारूप में खुद को साबित किया।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

इस टेस्ट चैंपियनशिप के 9 मैचों में बुमराह ने 34 विकेट चटकाए हैं। फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट को अपने इस गेंदबाज से बहुत उमीदें होंगी। इस आर्टिकल में हम बुमराह के इस टूर्नामेंट में किये 3 सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन जो WTC में जसप्रीत बुमराह ने किये

#3 4/56 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2020

बुमराह की शानदार गेंदबाजी देखने को मिली थी
बुमराह की शानदार गेंदबाजी देखने को मिली थी

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दूसरे टेस्ट मैच में मेलबर्न की पिच का फायदा उठाते हुए जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें पैदा कर दी थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को बर्न्स के रूप में पहला झटका बुमराह ने दिया। इसके बाद उन्होंने मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रैविस हेड को अपना शिकार बनाया। अंत में बुमराह ने स्टार्क और लियोन को चलता कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 195 के स्कोर पर रोक दिया। बुमराह ने इस पारी में 16 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 56 रन खर्च किये और 4 विकेट हासिल किये।

#2 5/7 बनाम वेस्टइंडीज, 2019

बुमराह ने शानदार स्पेल डाला था
बुमराह ने शानदार स्पेल डाला था

वेस्टइंडीज दौरे पर अपने पहले टेस्ट मैच में वहां की धीमी पिचों पर बुमराह के सामने अच्छे प्रदर्शन की चुनौती। हालाँकि बुमराह पहली पारी में कारगर साबित नहीं हुए लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में एक बेहतरीन स्पेल डालते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया। बुमराह ने इस मैच में गेंद को बाहर की तरफ स्विंग कराने की काबिलियत का प्रदर्शन किया और उनकी इस कला का वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। बुमराह ने 8 ओवर की गेंदबाजी में महज 7 रन देते हुए 5 विकेट चटकाए।

#1 6/27 बनाम वेस्टइंडीज, 2019

बुमराह ने इस दौरे पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया था
बुमराह ने इस दौरे पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया था

पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद बुमराह ने दूसरे टेस्ट मैच में भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का विकेट लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने पहली पारी में 400 से भी अधिक रन और वेस्टइंडीज की पहली पारी महज 117 रन पर ही सिमट गयी। बुमराह ने विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी शानदार गेंदबाजी के आगे ढेर किया और 27 रन देकर 6 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस दौरान बुमराह भारत की तरफ से हैट्रिक लेने वाले सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment