Create

3 सबसे बेहतरीन प्रदर्शन जो बेन स्टोक्स ने अपने करियर के दौरान किये 

स्टोक्स ने अपना आखिरी वनडे मैच दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला
स्टोक्स ने अपना आखिरी वनडे मैच दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला
Neeraj

विश्व के सबसे सफल ऑलराउंडर्स में से एक इंग्लैंड (England Cricket Team) के बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 18 जुलाई को अपने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। 19 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के विरुद्ध स्टोक्स ने अपने वनडे करियर का आखिरी मैच खेला। ऑलराउंडर खिलाड़ी ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए अपने संन्यास की घोषणा की थी। स्टोक्स ने इस बात का भी जिक्र किया कि हैवी वर्कलोड के चलते उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला लिया है।

स्टोक्स के वनडे करियर की बात करें तो 31 वर्षीय इस ऑलराउंडर ने इंग्लैंड के लिए 105 मुकाबले खेलते हुए 38.99 की औसत से 2924 रन बनाये हैं, जिसमें तीन शतक और 21 अर्धशतीय परियां भी शामिल हैं। वहीं गेंदबाजी करते हुए स्टोक्स ने 42.39 की औसत से 74 विकेट भी चटकाए हैं। इस आर्टिकल में हम स्टोक्स द्वारा वनडे में किये गए 3 सबसे शानदार प्रदर्शन के बारे में जिक्र करेंगे।

बेन स्टोक्स द्वारा वनडे में किये गए 3 शानदार प्रदर्शन

#3 चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली मैच जिताऊ शतकीय पारी

बेन स्टोक्स (Image - Espn
बेन स्टोक्स (Image - Espn

आईसीसी चैंपियंस 2017 का 10वां मुकाबला बर्मिंघम में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आरोन फिंच (68), स्टीव स्मिथ (56) और ट्रैविस हेड (71*) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 9 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाये।

278 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और इंग्लिश टीम ने 35 के स्कोर पर अपने तीन बहुमूल्य विकेट गंवा दिए। तब स्टोक्स ने मोर्गन के साथ मिलकर पारी को संभाला और 109 गेंदों पर 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन बनाये। इंग्लैंड की पारी के दौरान दो बार बारिश होने के चलते इस मैच का नतीजा डकवर्थ लुईस (DLS) नियम से इंग्लैंड के पक्ष में आया। इंग्लैंड ने मुकाबले को 40 रनों से अपने नाम किया था।

#2 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घातक गेंदबाजी

बेन स्टोक्स (Image - Espn)
बेन स्टोक्स (Image - Espn)

बेन स्टोक्स ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन सितम्बर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए साउथैम्पटन के मैदान पर किया था। इस मैच में दाएं हाथ के गेंदबाज ने 61 रन खर्च करते हुए पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। इनमें आरोन फिंच, शेन वॉटसन, मैथू वेड, एडम वोग्स और मिचेल जॉनसन के विकेट शामिल थे। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लिश टीम को 49 रनों से शिकस्त दी थी।

#1 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में खेली यादगार पारी

वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में स्टोक्स मैन ऑफ़ द मैच चुने गए थे
वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में स्टोक्स मैन ऑफ़ द मैच चुने गए थे

इंग्लैंड को वर्ल्ड कप 2019 का ख़िताब जिताने में सबसे बड़ा योगदान बेन स्टोक्स का रहा था। वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध लक्ष्य का पीछा करते हुए 98 गेंदों पर नाबाद 84 रनों की अहम पारी खेली थी। इस पारी की बदौलत इंग्लैंड ने ये मुकाबला सुपर ओवर तक खींचा था और फिर सुपर ओवर में मैच टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को जीत हासिल हुई थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...