Create

3 सर्वश्रेष्ठ पारियां जो क्विंटन डी कॉक ने अपने टेस्ट करियर के दौरान खेली 

क्विंटन डी कॉक ने सभी को हैरान करते हुए टेस्ट से संन्यास का ऐलान किया
क्विंटन डी कॉक ने सभी को हैरान करते हुए टेस्ट से संन्यास का ऐलान किया
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को ही संपन्न हुए 3 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs SA) के पहले ही टेस्ट मैच के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को चौंकानें वाली खबर मिली। सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की हार के कुछ घंटों बाद ही तत्काल प्रभाव से दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने टेस्ट क्रिकेट से अलविदा कह दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए पिछले करीब 8 साल से खेल रहे क्विंटन डी कॉक एक बहुत ही उपयोगी विकेटकीपर बल्लेबाज साबित हुए, लेकिन डी कॉक ने अचानक ही केवल 29 साल की उम्र में टेस्ट फॉर्मेट को छोड़ने का फैसला किया।

डी कॉक की बात करें तो वैसे तो वो लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में ओपनिंग की जिम्मेदारी को निभाते हुए काफी सफल रहे हैं। लेकिन उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। डी कॉक ने अपने करियर में अब तक 54 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 38.82 की औसत के साथ कुल 3300 रन बनाए। उनके नाम 6 शतकों के साथ ही 22 अर्धशतकीय पारियां भी दर्ज हैं। डी कॉक ने अपने टेस्ट करियर में उन्होंने कई बेहतरीन पारियां भी खेली हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 सर्वश्रेष्ठ पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सर्वश्रेष्ठ पारियां जो क्विंटन डी कॉक ने अपने टेस्ट करियर के दौरान खेली

#3 68 रन बनाम इंग्लैंड, ट्रेंट ब्रिज (2017)

डी कॉक ने मुश्किल समय में एक आक्रामक पारी खेली थी
डी कॉक ने मुश्किल समय में एक आक्रामक पारी खेली थी

क्विंटन डी कॉक ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 68 रन की पारी खेली थी, जिसे बहुत ही खास माना जा सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में खेली गई यह पारी डी कॉक के टेस्ट करियर की सबसे बढ़िया पारियों में से एक हो सकती है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका पहले बल्लेबाजी कर रहा था, 66 के स्कोर पर 2 विकेट खोकर टीम मुश्किल में थी लेकिन डी कॉक ने 81 गेंद में 68 रन की बढ़िया पारी खेली। जिसके दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 335 रन का स्कोर बनाया। दूसरी पारी में भी अफ्रीकी टीम ने 343 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड को दोनों ही पारियों में सस्ते में निपटा कर दक्षिण अफ्रीका ने 340 रन से जीत हासिल की।

#2 141* रन बनाम वेस्टइंडीज, ग्रॉस आइसलेट (2021)

शतक पूरा होने के बाद जश्न मनाते हुए डी कॉक
शतक पूरा होने के बाद जश्न मनाते हुए डी कॉक

डी कॉक के करियर में सबसे अच्छी पारियों में से एक पारी पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज के दौरान देखने को मिली। वेस्टइंडीज दौरे के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज पर एक पारी और 63 रन से जीत हासिल की थी। इस टीम ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 97 रन पर समेटने के बाद डी कॉक के 170 गेंद में 141 रन की पारी की मदद से 322 रन का स्कोर बनाया। इसके बाद वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में केवल 162 रन पर ढेर कर दिया और बड़ी जीत हासिल की। अपनी पारी में डी कॉक एक छोर से रन बनाते रहे तथा 12 चौके और 7 छक्के लगाए।

#1 111 बनाम भारत, विशाखापट्नम(2019)

डी कॉक के करियर की एक और शानदार पारी
डी कॉक के करियर की एक और शानदार पारी

क्विंटन डी कॉक अपने करियर में भारत के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में काफी बढ़िया बल्लेबाजी करने में सफल रहे। लेकिन वो टेस्ट में भारत के खिलाफ कुछ ज्यादा सफल नहीं रहे हैं। फिर भी साल 2019 में भारत के दौरे पर डी कॉक ने शानदार पारी खेली थी। विशाखापट्नम में खेले गए टेस्ट मैच में डी कॉक ने भारत के खिलाफ एक बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाया था।

भारत के 502/7 के जवाब में प्रोटियाज ने 63 के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिए। यहाँ से डीन एल्गर को डी कॉक का साथ मिला। डी कॉक ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और 163 गेंदों में 16 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 111 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। एल्गर ने भी 160 रन बनाये थे और इन दोनों की शतकीय पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 का स्कोर बनाया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...