Create
Notifications

3 बेस्ट टेस्ट पारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका में खेली हैं  

भारतीय बल्लेबाजों की दक्षिण अफ्रीका में सर्वश्रेष्ठ पारियां
भारतीय बल्लेबाजों की दक्षिण अफ्रीका में सर्वश्रेष्ठ पारियां
Prashant Kumar

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी की सरजमीं पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs SA) खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) के ऊपर काफी दबाव होगा और यह सभी जानते हैं कि वह ऐसे कप्तान हैं जो दबाव की स्थिति में काफी बेहतर प्रदर्शन करते हैं। भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका में सर्वश्रेष्ठ पारियां खेलकर इतिहास रच चुके हैं। हालांकि भारतीय टीम को अब तक दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का मौका नहीं मिल सका है। यहां पर हम आपको बताएंगे कि 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में यादगार टेस्ट पारियां खेली हैं।

3 बेस्ट टेस्ट पारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका में खेली हैं

#3 कपिल देव (129), पोर्ट एलिजाबेथ, 1992-93

कपिल देव ने एक बेहतरीन पारी खेली थी
कपिल देव ने एक बेहतरीन पारी खेली थी

1992-93 में भारतीय टीम ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरे पर 4 टेस्ट मैच और 7 वनडे मैच खेले गए थे। टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच ड्रॉ हुए थे। इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत 26 दिसंबर 1992 से हुई थी। इस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम 212 रन बनाकर सिमट गई थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 275 रन बनाए।

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन 27 के स्कोर पर 5 विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कपिल देव ने 129 रनों की शानदार पारी खेली, जिसकी मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा। दक्षिण अफ्रीका ने इस लक्ष्य को मात्र एक विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। भले ही भारतीय टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा लेकिन कपिल देव की यह पारी आज भी दक्षिण अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गई यादगार पारियों में से एक मानी जाती है। कपिल ने अपनी पारी में 180 गेंदों का सामना किया था, साथ ही 14 चौके और एक छक्का भी लगाया था।

#2 सचिन तेंदुलकर (169), केप टाउन, 1996-97

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारतीय टीम ने 1996-97 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरे पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 529 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी थी। पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उन्होंने मात्र 33 के स्कोर पर 4 विकेट खो दिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे सचिन तेंदुलकर ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और और इस दौरान उन्हें छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अज़हरुद्दीन का पूरा साथ मिला। दोनों ने छठवें विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ 222 रनों की साझेदारी की। सचिन ने 254 गेंदों में 169 रन बनाये। वहीं अजहरुद्दीन ने भी 115 रनों की शानदार पारी खेली थी।

हालांकि दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और टीम को 282 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

#1 विराट कोहली (119), जोहान्सबर्ग, 2013-14

विराट कोहली
विराट कोहली

2013-14 के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले गए टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की थी। पहले इस जगह पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी किया करते थे। विराट कोहली ने जोहान्सबर्ग टेस्ट की पहली पारी में 181 गेंदों का सामना करते हुए 119 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी 96 रन बनाए थे और मात्र 4 रनों से शतक जड़ने से चूक गए थे। हालांकि इस मैच में विराट कोहली ने यह साबित कर दिया था कि वह आने वाले समय में नंबर 4 पर अपनी छाप छोड़ेंगे और आज उनके नाम ढेर सारे रिकॉर्ड हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...