Create

3 बड़े कारण एबी डीविलियर्स को टी20 विश्वकप क्यों जरूर खेलना चाहिए 

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
reaction-emoji
Prashant Kumar

2018 में अचानक से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को हैरत में डालने वाले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व खिलाड़ी एबी डीविलियर्स (AB De Viliiers) की संन्यास से वापसी को लेकर काफी दिनों से चर्चाएं चल रही थी। इस दिग्गज ने आईपीएल 2021 के दौरान सीजन के बाद अपनी वापसी को लेकर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से बातचीत के लिए कहा था। प्रशंसकों को उम्मीद थी कि आईपीएल में इस सीजन अच्छे प्रदर्शन के बाद यह दिग्गज वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से वापसी करेगा लेकिन कल जब टीम की घोषणा हुयी तो उसमें डीविलियर्स का नाम नहीं थी। बाद में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने जानकारी दी कि डीविलियर्स ने संन्यास से वापसी से इंकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

डीविलियर्स के वापसी से इंकार के बाद उनकी टी20 विश्व कप में खेलने की उम्मीदें भी लगभग खत्म ही हो गयी है। यह खिलाड़ी जब शानदार खेल दिखा रहा था तभी इन्होंने अचानक से संन्यास ले लिया था। हालांकि इसके बाद भी डीविलियर्स अलग-अलग टी20 लीगों में हिस्सा लेते हुए नजर आये और उनका प्रदर्शन भी बहुत ही शानदार रहा। डीविलियर्स की वापसी का निर्णय उन पर ही निर्भर करता है लेकिन इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से इन्हें टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए जरूर खेलना चाहिए।

3 बड़े कारण जिनकी वजह से एबी डीविलियर्स को टी20 विश्वकप जरूर खेलना चाहिए

#3 टी20 विश्व कप में डीविलियर्स का अनुभव टीम के काम आता

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

वेस्टइंडीज के खिलाफ घोषित की गयी दक्षिण अफ्रीका की टीम पर नजर डालें तो इस टीम में युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा दिखाया गया है और टीम के अनुभव की कमी साफ़ तौर पर दिखती है। इसी वजह से जब से टीम के कुछ दिग्गज खिलाड़ियों ने संन्यास लिया है और कुछ अनुभवी खिलाड़ियों को बाहर किया गया है तब से टीम का प्रदर्शन भी खराब रहा है।

टी20 विश्व कप में अगर टीम के साथ डीविलियर्स रहते तो उनका अनुभव बहुत काम आता। बल्लेबाजी में डीविलियर्स मध्यक्रम में अन्य बल्लेबाजों से अच्छा करवाने की काबिलियत रखते हैं। वहीं बतौर सीनियर खिलाड़ी भी टीम के कप्तान के लिए अहम सलाह प्रदान कर सकते हैं।

#2 एबी डीविलियर्स की मौजूदगी से विपक्षी टीमों पर दवाब रहता

 एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स जिस तरह से बल्लेबाजी करते हैं, उससे विरोधी टीम पर उनके आउट होने तक हमेशा दवाब रहता है। डीविलियर्स जब तक क्रीज पर हैं तब तक टीम की जीत की उम्मीद बनी रहती है। इस साल आईपीएल में भी उन्होंने अपने दम पर आरसीबी को कई मैच जितवाए। आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में यह खिलाड़ी आरसीबी का संकटमोचन रहा है। जब भी टीम की बल्लेबाजी विफल हुयी है, इस खिलाड़ी ने बहुमूल्य रन बनाये हैं। टी20 विश्व कप में डीविलियर्स के आने से दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी और विरोधी टीमों पर भी दवाब रहेगा।

#1 एबी डीविलियर्स का शानदार फॉर्म

 एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए लगभग 3 साल हो रहे हैं लेकिन आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में इनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। डीविलियर्स संन्यास के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टॉप गेंदबाजों के खिलाफ बड़े-बड़े हिट आसानी से लगाते हैं और इसका नमूना हमने इस आईपीएल सीजन भी देखा। आईपीएल 2020 में, उन्होंने 15 मैचों में 158.74 की शानदार स्ट्राइक रेट से पांच अर्द्धशतक के साथ 454 रन बनाए थे।

इस सीज़न भी डीविलियर्स ने जिन 7 मैचों में भाग लिया, उनमें 164.28 की स्ट्राइक रेट से दो अर्द्धशतकों के साथ 207 रन बनाए। यह साफ़ दर्शाता है कि वह शानदार लय में हैं और टी20 विश्व कप में अपने देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने का माद्दा रखते हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...