Create

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने WTC में दर्ज की हैं 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम

किसी भी टीम का असली टेस्ट क्रिकेट में होता है क्योंकि यह प्रारूप आपकी काबिलियत को सही तरह से दर्शाता है। इसमें वही टीम कामयाब होती है, जो एकजुट प्रदर्शन करती है। आईसीसी ने 2019 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की शुरुआत की थी और अब यह चैंपियनशिप अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुकी है। इस लीग का आखिरी मुकाबला फाइनल के रूप में 18 जुलाई को साउथैम्पटन में खेला जायेगा, जहां भारत (Indian Cricket Team) के सामने न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) की टीम होगी। दोनों ही टीमों ने इस लीग में उम्दा खेल दिखाया है और इसी वजह से अंकतालिका में टॉप 2 में रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया। हालांकि इंग्लैंड में न्यूजीलैंड को काफी मदद मिल सकती है क्योंकि वहां की परिस्थितियां उनकी घरेलू परिस्थितियों से मिलती-जुलती हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए WTC में सर्वाधिक अर्धशतक बनाये हैं

बात की जाए भारतीय टीम की तो विराट कोहली की कप्तानी में इस टीम ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया है और कई बड़ी टीमों को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। टीम ने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को शानदार खेल से पराजित किया। भारत ने इस चैंपियनशिप में एकजुट होकर अभी प्रदर्शन किया है और फाइनल में अगर टीम ऐसा करती है तो ट्रॉफी जीतने से इन्हें शायद ही कोई रोक पायेगा। भारत ने इस टूर्नामेंट में कई टीमों को बड़े अंतर से हराया है और इसमें हम रनों के लिहाज से भारत की 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने WTC में दर्ज की हैं

#3 257 रन बनाम वेस्टइंडीज, किंग्स्टन, 2019

भारतीय टीम ने इस मैच में पूरी तरह से अपना दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की थी
भारतीय टीम ने इस मैच में पूरी तरह से अपना दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की थी

2019 में वेस्टइंडीज के घर पर जाकर भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के कारण भारत ने एक बड़ी जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम ने पहली पारी में हनुमा विहारी के शतक तथा अन्य बल्लेबाजों की मदद से 416 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आये और उनकी पहली पारी 117 रन पर सिमट गयी।

भारत के पास बड़ी बढ़त थी और उन्होंने दूसरी पारी में 168 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया तथा वेस्टइंडीज के सामने 468 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा। हालांकि वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में पहली पारी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन 210 रन पर ढेर हो गयी। इस तरह भारत ने यह मैच 257 रन से जीत लिया।

#2 317 रन बनाम इंग्लैंड, चेन्नई, 2021

भारतीय टीम जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाते हुए
भारतीय टीम जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाते हुए

हाल ही में खेली गयी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत ने पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और सीरीज जीती। पहला टेस्ट हारने के बाद भारत ने चेन्नई में ही खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को बड़ी हार सौंपी। भारत ने अपनी पहली पारी में रोहित के 161 रन की मदद से 329 रन बनाये। इसके बाद इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में अश्विन की फिरकी में फंस गयी और 134 रन ही बना पाई।

इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 286 रन बनाये और पहली पारी में मिली बढ़त को मिलाकर इंग्लैंड के सामने 482 रन का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी भारतीय स्पिन गेंदबाजों के सामने असफल हुए और टीम यह मैच 317 रन से हार गयी।

#1 318 रन बनाम वेस्टइंडीज, नार्थ साउंड, 2019

भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की थी
भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की थी

2019 में वेस्टइंडीज के दौरे के पहले टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 297 रन बनाये। इसके बाद वेस्टइंडीज़ की बल्लेबाजी इशांत की गेंदबाजी के सामने बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और 222 रन पर पूरी टीम सिमट गयी।

दूसरी पारी में भारतीय टीम ने बेहतर बल्लेबाजी की और 343 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पूरी तरह से निराश करते हुए नजर आये और पूरी टीम 100 रन पर ऑल आउट हो गयी। इस तरह भारत ने यह मैच 318 रन से जीत लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment