Create
Notifications

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की 3 सबसे बड़ी जीत 

भारतीय क्रिकेट टीम 
भारतीय क्रिकेट टीम 
Prashant Kumar
visit

आईपीएल (IPL) के समाप्त होने के बाद भारत (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) की चुनौती का सामना करने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है। भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया में पहुँच चुकी हैं और इस दौरे में 3 वनडे, 3 टी20 और 4 टेस्ट मैच खेलेगी। टीम इंडिया इस दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच से करेगी।

भारत ने जब आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब उसे वनडे और टेस्ट सीरीज दोनों में ही कामयाबी हासिल हुयी थी। हालाँकि तब ऑस्ट्रेलिया की टीम में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोनों ही बैन की वजह से नहीं थे। इस बार ये दोनों ही बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की टीम में हैं और वॉर्नर ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़े : AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक रन देने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

भारत के खिलाफ वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भरी है लेकिन पिछले कुछ सालों में दोनों ही टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबले देखने को मिले हैं। भारत की टीम इस दौरे में काफी लम्बे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने जा रही है , ऐसे में टीम की कोशिश वनडे सीरीज जीतकर शानदार आगाज करने की होगी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई वनडे मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और शानदार जीत दर्ज की है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लिहाज से 3 सबसे बड़ी जीत पर नजर डालने जा रहे हैं :

#3 107 रन, पर्थ, 1991

पर्थ क्रिकेट ग्राउंड 
पर्थ क्रिकेट ग्राउंड

8 दिसंबर, 1991 को बेन्सन एंड हेजेज वर्ल्ड सीरीज़ के दूसरे वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से श्रीकांत की 60 रन की पारी और अन्य बल्लेबाजों की छोटी-छोटी पारियों की मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 208 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम रवि शास्त्री की गेंदबाजी के सामने बिखर गयी और शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। ऑस्ट्रेलिया की टीम 101 रन पर ढेर हो गयी और भारत ने 107 रन से यह मैच जीत लिया।

#2 118, इंदौर, 2001

सचिन तेंदुलकर अपनी पारी के दौरान शॉट खेलते हुए 
सचिन तेंदुलकर अपनी पारी के दौरान शॉट खेलते हुए

साल 2001 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वनडे सीरीज के तीसरे मैच में टॉस जीत कर पहले फील्डिंग का फैसला किया। भारत की तरफ से द्रविड़ और सचिन पारी की शुरुआत करने आये। द्रविड़ 15 रन बनाकर आउट हो गए इसके बाद सचिन और लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया । सचिन ने 125 गेंदों में 139 रन बनाये, वहीं लक्ष्मण ने भी 83 रन की पारी खेली। इन दोनों की पारियों की मदद से भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 299 रन बनाये।

300 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम गिलक्रिस्ट(63) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और पूरी टीम 35.5 ओवर में 181 रन पर ढेर हो गयी और इस तरह भारत ने 118 रन से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

#1 118 , चेम्सफोर्ड, 1983

भारतीय क्रिकेट टीम 
भारतीय क्रिकेट टीम

1983 विश्व कप के मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। भारत की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया लेकिन सभी बल्लेबाजों ने उपयोगी पारियां खेली। यशपाल शर्मा ने सर्वाधिक 40 रन बनाये थे। भारत ने 55.5 ओवर में पूरे विकेट खोकर 247 रन बनाये, जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम मदन लाल और रोजर बिन्नी की के गेंदबाजी के सामने बिखर सी गयी और पूरी टीम 38.2 ओवर में मात्र 129 रन बनाकर ढेर हो गयी। भारत ने यह मैच 118 रन से जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now