Create
Notifications

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक रन देने वाले 3 भारतीय गेंदबाज 

विनय कुमार 
विनय कुमार 
Prashant Kumar
visit

ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ वनडे क्रिकेट में विश्व की कोई भी टीम कमजोर पड़ सकती है। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस प्रारूप में विरोधियों को धूल चटाने में माहिर है। ऑस्ट्रेलिया इस प्रारूप में 5 बार विश्व कप ख़िताब जीत चुका है। एक समय ऑस्ट्रेलिया का इस प्रारूप में बहुत ज्यादा दबदबा था और दुनिया की कोई भी टीम इनके खिलाफ बराबरी की टक्कर नहीं दे पाती थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस प्रारूप में अपने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की वजह से कई वर्षों तक विश्व क्रिकेट पर राज करती रही । इस टीम के पास जितने अच्छे गेंदबाज थे, उतने ही अच्छे बल्लेबाज भी थे।

बात की जाये भारतीय टीम (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया की इस प्रारूप में प्रतिद्वंदिता की तो पिछले कुछ वर्षों को अगर हटा दिए जाए तो ऑस्ट्रेलिया का इस पलड़ा भारी रहा है। दोनों ही टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 140 वनडे मैच खेले हैं जिसमे 78 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है।

यह भी पढ़े : 3 खिलाड़ी जो IPL मेगा ऑक्शन में सबसे महंगे बिक सकते हैं

भारतीय टीम इस दौरे पर 27 नवंबर से 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। भारत के लिए यह दौरा मुश्किल रहने वाला है क्योंकि वॉर्नर और स्मिथ दोनों ही इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए उपलब्ध हैं। भारत के गेंदबाजों के लिए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को रोकने की तगड़ी चुनौती होगी।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन भारतीय गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा रन दिए हैं :

#3 उमेश यादव (82), सिडनी, 2016

उमेश यादव
उमेश यादव

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी भारतीय टीम वनडे सीरीज के चार मैच हार चुकी थी। सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कोई ढील नहीं दी थी। टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम से फिंच और वॉर्नर की जोड़ी ज्यादा कारगर साबित नहीं हुयी और फिंच जल्द ही आउट हो गए। इसके बाद कुछ और विकेट गिरने के बाद वॉर्नर ने मार्श के साथ मोर्चा संभाला और भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। वॉर्नर और मार्श ने शानदार शतक लगाए। भारत की तरफ से उमेश यादव ने मात्र 8 ओवर में ही 82 रन लुटा दिए थे और एक विकेट लिया था।

#2 जवागल श्रीनाथ (87), जोहानसबर्ग, 2003

 जवागल श्रीनाथ
जवागल श्रीनाथ

23 मार्च 2003 को खेले गए इस मुकाबले की कड़वी यादें भारतीय समर्थकों को आज भी याद हैं। 2003 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ था। भारतीय समर्थकों को पूरी उम्मीद थी कि भारत यह मैच जीतकर विश्व कप जीतने के लम्बे अंतराल को खत्म करेगा। टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला भारतीय टीम के लिए गलत साबित हुआ।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने इस मैच में ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। कप्तान पोंटिंग ने सर्वाधिक 140 रन बनाये थे जिसमें 8 छक्के भी शामिल थे। भारत के सबसे प्रमुख गेंदबाज श्रीनाथ सबसे महंगे साबित हुए और 10 ओवर में बिना किसी सफलता के 87 रन खर्च कर दिए।

#1 विनय कुमार (102 ), बैंगलोर, 2013

विनय कुमार 
विनय कुमार

2013 में खेली गयी वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भारत के विनय कुमार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले गेंदबाज बने। इस मैच में भारत ने रोहित शर्मा की शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 384 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया के शुरूआती बल्लेबाज नाकाम रहे लेकिन निचले क्रम में वॉटसन और फॉल्कनर ने जमकर भारतीय गेंदबाजों की गेंदबाजी पर रन बनाये। फॉल्कनर ने शानदार शतकीय पारी खेली थी लेकिन इसके बावजूद वो टीम को जीत नहीं दिला पाए थे। इस मैच में विनय कुमार ने मात्र 9 ओवर में ही 102 रन खर्च कर दिए थे।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now