Create

3 सबसे बड़ी जीत जो टीम इंडिया ने टी20 में रनों के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हासिल की हैं  

Neeraj
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच 2006 में खेला गया था
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच 2006 में खेला गया था

भारत (Indian Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Team) के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया, जिसके चलते पांच मैचों की ये सीरीज 2-2 की बराबरी पर आकर खत्म हुई। गौरतलब है कि दोनों ही टीमों ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन दिखाया था। सीरीज के पहले दो मुकाबलों में जहाँ दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मारी थी तो वहीं तीसरे और चौथे मैच को जीतकर टीम इंडिया ने बेहतरीन वापसी की थी।

बेंगलुरु में खेला जाना वाला आखिरी टी20 मैच दोनों ही टीमों के लिए निर्णायक था जो कि बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा। सीरीज के दौरान दोनों ही टीमों ने कई सारे नए रिकॉर्ड्स बनाये और तोड़े। उन्हीं में से एक रिकॉर्ड भारत के नाम रहा था जो भारतीय टीम ने राजकोट में खेले चौथे टी20 में बनाया।

3 सबसे बड़ी जीत जो टीम इंडिया ने टी20 में रनों के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हासिल की हैं

#3 37 रन - डरबन (2007)

टीम इंडिया (Image - Espn)
टीम इंडिया (Image - Espn)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 का 24वां मैच भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका खेला गया था। डरबन में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 37 रनों से करारी शिकस्त दी थी। मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (50*) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से पांच विकेट खोकर 153 रन बनाए थे। जवाब में अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर 116 रन ही बना पाई थी। 37 रनों से मिली ये जीत भारत की दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध रनों के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी जीत रही थी।

#2 48 रन - विशाखापट्नम (2022)

युजवेंद्र चहल विकेट लेने के बाद अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए
युजवेंद्र चहल विकेट लेने के बाद अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए

जून 2022 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच विशाखापट्नम में खेला गया था। सीरीज के पहले दो मैचों को जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना रखी थी। जिसके चलते सीरीज में बने रहने के लिए भारत को इस मुकाबले को किसी भी हाल में जीतना बेहद जरुरी थी। टॉस हारकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 179/5 का स्कोर खड़ा किया था। 180 रनों के मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम 19.1 ओवरों में 131 रनों पर ढेर हो गई, और भारत ने 48 रनों से मैच को जीत लिया।

#1 82 रन - राजकोट (2022)

दिनेश कार्तिक (Image - Espn)
दिनेश कार्तिक (Image - Espn)

पांच मैचों की इसी टी20 सीरीज का चौथा मैच 17 जून को राजकोट में खेला गया था। जिसमें टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रनों से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। जो कि रनों के लिहाज से टी20 में भारत की दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध सबसे बड़ी जीत रही। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाये थे। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 17वें ओवर में 87 रनों पर सिमट गई थी। मैच में दिनेश कार्तिक (55 ऑफ़ 27) को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment