Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में टी20 में सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की 

भारतीय टीम 
भारतीय टीम 
Prashant Kumar

क्रिकेट में इकॉनमी रेट एक बहुत ही बड़ा पहलू होता है। टेस्ट मैच और एक हद तक एकदिवसीय क्रिकेट में इसका उतना महत्त्व नहीं होता लेकिन टी20 क्रिकेट में इकॉनमी रेट की भूमिका बहुत बड़ी होती है। किसी भी गेंदबाज़ का इकॉनमी रेट उसके द्वारा दिए गए रनों को उसके द्वारा फेंकें गए ओवरों से भाग करके निकाला जाता है। जितने कम रन कोई गेंदबाज़ देता है, उतना ही कम उसका इकॉनमी रेट होता है। वहीं ज़्यादा रन देने से इकॉनमी रेट स्वाभाविक तौर पर बढ़ जाता है।

टी20 क्रिकेट में गेंदबाज़ों को गलती करने के मौके कम मिलते हैं। अपने हिस्से के 4 ओवरों में गेंदबाज़ को अपना सबसे बेहतरीन खेल दिखाना होता है। कम रन दे कर, बल्लेबाज़ पर दबाव बनाया जा सकता है। दबाव में खेलते वक़्त बल्लेबाज़ अपना विकेट फेंकने पर मज़बूर हो ही जाते हैं।

2020 में भारतीय टीम ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध कुल मिलाकर 11 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान 9 मैचों में जीत हासिल की है। भारत की तरफ से इस साल सबसे अच्छे इकॉनमी रेट के मामले में 3 सबसे असरदार गेंदबाजों के बारे में हम इस आर्टिकल में उल्लेख करेंगे।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया में भारत की 3 सबसे खास और यादगार टेस्ट जीत

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में टी20 में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की

#3 जसप्रीत बुमराह (6.38)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने जब से भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया है तब से भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं। बुमराह पिछले 3-4 सालों में भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। हर कोई इनके यॉर्कर और किफायती गेंदबाज़ी का दीवाना है। बुमराह ने इस साल भी अपनी गेंदबाज़ी से जादू बिखेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

8 मैचों में बुमराह ने 6.38 की इकॉनमी रेट से 8 विकेट हासिल किए। उनके द्वारा इस साल कुल 26 ओवर फेंकें गए और इस दौरान इन्होंने 2 मेडेन ओवर भी डाले हैं । बुमराह भारत की तरफ से इस साल इकलौते ऐसे गेंदबाज़ हैं , जिन्होंने टी20 में मेडेन ओवर फेंका हैं।

#2 नवदीप सैनी (6.18)

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को उनकी रफ़्तार भरी गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता है। सैनी ने भारत के लिए पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेला था , तब से इन्हें नियमित रूप से टीम में चुना जा रहा है। सैनी ने इस साल भारत के लिए कुल 5 टी20 मैच खेले हैं। इन 5 मैचों में इन्होंने 6.18 के इकॉनमी रेट से 7 विकेट अपने नाम किए। इस साल सैनी भारत के लिए किफायती साबित हुए और विकेट भी निकाले।

#1 रविंद्र जडेजा (5.90)

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा ने इस साल भारत के लिए कुल 4 टी20 मैच खेले हैं। बाएँ हाथ के हरफनमौला खिलाड़ी इस साल न सिर्फ गेंद से किफायती साबित हुए बल्कि बल्ले से भी कई यादगार पारियाँ खेली हैं। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले टी20 मैच में उनकी 23 गेंदों पर 44 रन की पारी इस साल चर्चित रहेगी। इस साल गेंदबाज़ी में जडेजा ने 5.90 के इकॉनमी रेट से 4 विकेट हासिल किये हैं । ये आँकड़े तब है जब उन्हें अपने हिस्से के 4 ओवर फेंकने का मौका 2 बार ही मिला।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...