Create

टी20 इंटरनेशनल में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज

दीपक चाहर
दीपक चाहर
आदित्य

क्रिकेट काफी प्रसिद्ध खेल है और इसे फैंस द्वारा भी पसंद किया जाता है। क्रिकेट में बैटिंग और बॉलिंग के अलावा कई सारी छोटी-छोटी चीज़ें होती है। बल्लेबाज का टी20 में अर्धशतक लगाना अब साधारण बात है लेकिन अगर कोई बल्लेबाज शतक लगा दें तो वह चर्चा का विषय बन जाता है।

गेंदबाजी में भी कुछ ऐसा ही है क्योंकि सिर्फ 4 ओवर्स के स्पेल में 4-5 विकेट लेना आसान बात नहीं है। एक गेंदबाज के लिए सबसे कठीन है लगातार हर गेंद पर बल्लेबाजों को आउट करना। अगर एक गेंदबाज लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लेता है तो उसे हैट्रिक कहते हैं।

एक गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना बहुत ज्यादा मुश्किल है। ऐसे में कुछ चुनिदा खिलाड़ी टी20 में हैट्रिक ले चुके हैं जहां बॉलर्स के पास काफी कम गेंदे होती है। इसलिए हम बात करने वाले हैं टी20 में हैट्रिक लेने वाले 3 बड़े गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली।

#3 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा टी20 के सबसे बड़े गेंदबाज है, वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बल्लेबाज है। लसिथ मलिंगा टी20 इंटरनेशनल में 1 नहीं बल्कि 2 बार हैट्रिक ले चुके हैं। मलिंगा ने न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश की टीम के खिलाफ हैट्रिक ली है।

2016-17 में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच कोलंबो में मैच देखने को मिला था। इस मैच में लसिथ ने मुशफिकुर रहीम, मशरफे मोर्तजा और मेहदी हसन मिराज जैसे अच्छे बल्लेबाजों को एक साथ पवेलियन भेज दिया था। इसके बावजूद भी श्रीलंका की मुकाबले में हार हुई थी।

इसके अलावा 2019 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक मैच में मलिंगा ने फिर हैट्रिक ली। इस बार इस दिग्गज गेंदबाज ने लगातार 4 विकेट लिए थे। उन्होंने कोलिन मुनरो, रदरफोर्ड, कोलिन डीग्रैंडहोम और रॉस टेलर को आउट किया था और इसके बाद न्यूज़ीलैंड की टीम 88 रन पर आउट हो गयी थी।

#2 ब्रेट ली

ब्रेट ली
ब्रेट ली

ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया के सबसे अच्छे लिमिटेड ओवर्स बॉलर है। ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ 2006-07 में एक मैच के दौरान हैट्रिक ली थी। वह टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

ब्रेट ली ने मैच में शाकिब अल हसन, मशरफे मुर्तजा, आलोक कपाली को आउट करके इतिहास रचा था। ब्रेट के करियर की यह सबसे बड़ी चीज़ थी और इसके बाद कई खिलाड़ियों ने हैट्रिक ली।

#1 दीपक चाहर

दीपक चाहर
दीपक चाहर

दीपक चाहर फिलहाल भारत के सबसे अच्छे तेज़ गेंदबाज है। वह भारत की टी20 टीम का अहम हिस्सा है। भारत और बांग्लादेश के बीच इसी साल नागपुर में मैच हुआ था और यह मैच दीपक के लिए खास बन गया।

दीपक चाहर ने अंतिम दौर में शैफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम को आउट किया था। इसके साथ ही वह भारत के पहले गेंदबाज बन गए थे जिसने टी20 इंटरनेशनल में हैट्रिक ली है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...