Create

3 गेंदबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए 

इन गेंदबाजों का पिछले साल बोलबाला रहा
इन गेंदबाजों का पिछले साल बोलबाला रहा
reaction-emoji
Prashant Kumar

आज के समय में टेस्ट क्रिकेट ही एक ऐसा प्रारूप है जो गेंदबाजों के लिए मददगार माना जाता है। आज भी इस प्रारूप में बल्लेबाजों के लिए गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाना इतना आसान नहीं होता। जब तक बल्लेबाज अपनी उच्च स्तर की तकनीक का प्रदर्शन और धैर्य नहीं दिखाते हैं, तब तक सफलता हासिल नहीं होती है। अन्य प्रारूपों की तुलना में इस प्रारूप में गेंदबाजों के पास काफी मौके होते हैं और वह लगातार बल्लेबाजों की परीक्षा लेते रहते हैं। कुछ ऐसा ही है 2021 में भी देखने को मिला। पिछले साल कुल मिलाकर 44 टेस्ट मैच खेले गए इस दौरान इंग्लैंड की टीम ने सर्वाधिक 15 टेस्ट मैच खेले।

बात की जाए गेंदबाजों के प्रदर्शन की तो पिछले साल कई गेंदबाज ऐसे रहे, जिन्होंने अपनी गेंदों से बल्लेबाजों के लिए कड़ी चुनौतियां पेश की। इन गेंदबाजों ने अलग-अलग परिस्थितियों में बल्लेबाजों के लिए परेशानियां पैदा की तथा उन्हें पवेलियन का रास्ता भी दिखाया। साथ ही अन्य को पीछे छोड़ते हुए टॉप विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में जगह बनाई। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट विकेट हैं।

2021 में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज

#3 हसन अली (41)

हसन अली ने जबरदस्त प्रदर्शन किया
हसन अली ने जबरदस्त प्रदर्शन किया

पाकिस्तान के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन अली ने इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जगह बनाई है। हसन अली ने पिछले साल 8 टेस्ट मैचों में 41 विकेट अपने नाम किये। इस दौरान उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 5/27 का रहा तथा एक मैच में 10/114 का रहा। हसन अली ने पांच बार पारी में 5 विकेट हासिल किये तथा एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया। हसन ने 2021 में 212.3 ओवर की गेंदबाजी की और 659 रन खर्च किये।

#2 शाहीन शाह अफरीदी (47)

शाहीन शाह अफरीदी
शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन अली विश्व क्रिकेट में उन चुनिंदा गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्होंने बहुत कम समय में अपना अलग मुकाम बना लिया है। इस गेंदबाज ने सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में कामयाबी हासिल करने के साथ ही लाल गेंद की क्रिकेट जबरदस्त गेंदबाजी की है और कुछ इसी तरह का प्रदर्शन 2021 में भी जारी रहा। अफरीदी ने पिछले साल 9 टेस्ट मैचों में 17.06 की गेंदबाजी औसत से 47 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 6/51 का रहा तथा एक मैच में 10/94 का रहा। अफरीदी ने तीन बार पारी में 5 विकेट हासिल किये तथा एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया।

#1 रविचंद्रन अश्विन (54)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

साल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन का नाम सबसे ऊपर रहा। भारत के इस ऑफ स्पिनर ने जब भी गेंदबाजी की, विपक्षी बल्लेबाजों के लिए खतरा पैदा किया। पिछले साल अश्विन टेस्ट क्रिकेट में पचास से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज रहे। भारत के लिए कई मैचों में बाहर रहने के बावजूद अश्विन ने टॉप में जगह बनाई। अश्विन ने 9 टेस्ट मैचों में 16.64 की औसत से 54 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने तीन बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 6/61 तथा एक मैच में 9/207 का रहा।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...