Create
Notifications

3 गेंदबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं 

श्रीलंकाई स्पिनर मुरलीधरन इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं
श्रीलंकाई स्पिनर मुरलीधरन इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं
reaction-emoji
Neeraj

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अपनी अलग-अलग भूमिका होती है। बल्लेबाजों को मैच जिताने के लिए ज्यादा से रन बनाने होते हैं, तो वहीं गेंदबाजों की कोशिश विरोधी टीम के बल्लेबाजों को जल्दी से जल्दी पवेलियन वापिस भेजने की होती है। हालांकि इसके बावजूद प्रशंसकों का ज्यादा प्यार बल्लेबाजों के हिस्से में आता है।

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में वही टीम सबसे ज्यादा सफल रहती है जिस टीम का गेंदबाजी आक्रमण सबसे मजबूत होता है। क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई दिग्गज गेंदबाज हुए हैं जिनके आगे बल्लेबाज रन बनाते हुए परेशानी में दिखाई दिया करते थे। मौजूदा समय में भी हर टीम के पास दो-तीन गेंदबाज ऐसे जरूर हैं जिनके खिलाफ रन बनाना चुनौतीपूर्ण कार्य रहता है। इस आर्टिकल में उन 3 गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं

#3 अनिल कुंबले (भारत)

अनिल कुंबले (Image - Espn)
अनिल कुंबले (Image - Espn)

भारत के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को 'जम्बो' नाम से फैंस जानते हैं। कुंबले भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के जरिये भारत को कई मुकाबले अकेले अपने दम पर जितवाए। आज के समय भी कई युवा गेंदबाज कुंबले को अपना आदर्श मानते हैं और उनकी गेंदबाजी से प्रेरणा लेते हैं।

भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज कुंबले हैं। 51 वर्षीय दाएं हाथ के लेग स्पिनर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 403 मुकाबले खेले। इस दौरान कुंबले ने 30.09 की औसत से 956 (619 टेस्ट, 337 वनडे) विकेट अपने नाम किये।

#2 शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)

शेन वॉर्न (Image - Espn)
शेन वॉर्न (Image - Espn)

दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हैं। वॉर्न विश्व के दूसरे ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में एक हजार से ज्यादा विकेट हासिल किये हैं। 15 साल के लम्बे करियर में वॉर्न ने इस खास उपलब्धि को अपने नाम किया था। लेग स्पिनर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 339 मुकाबले खेलते हुए 25.51 की औसत से 1001 (708 टेस्ट, 293 वनडे) बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

#1 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)

मुथैया मुरलीधरन (Image - Espn)
मुथैया मुरलीधरन (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का विश्व रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। स्पिन के जादूगर कहे जाने वाले मुरलीधरन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 1992 से 2011 के बीच तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 494 मैच खेले हैं। इस दौरान मुरलीधरन ने 22.86 की औसत से 1339 (800 टेस्ट, 534 वनडे, 13 टी20 इंटरनेशनल) विकेट झटके थे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...