Create
Notifications

3 गेंदबाज जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं 

रंगना हेराथ इस लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं
रंगना हेराथ इस लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं
reaction-emoji
Neeraj

टेस्ट क्रिकेट विश्व का सबसे पुराना फॉर्मेट है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना भी होता है कि उसे जल्दी से जल्दी टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिले। टेस्ट में सफलता हासिल कर पाना अन्य दोनों प्रारूपों से ज्यादा कठिन होता है। यहाँ गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों को ही धैर्य के साथ खेलना पड़ता है।

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर देखा गया है कि गेंदबाजों का करियर बल्लेबाजों के मुकाबले काफी ज्यादा छोटा रहता है। खासकर के तेज गेंदबाजों का टेस्ट करियर एक उम्र के एक पड़ाव के आने के बाद खत्म मान लिया जाता है।

हालाँकि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई गेंदबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने बढ़ती उम्र के साथ और भी उम्दा प्रदर्शन करते हुए ज्यादा से ज्यादा बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाते हुए ढेर सारे विकेट झटके हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं।

इन गेंदबाजों ने 30 साल की उम्र के बाद से सबसे विकेटों के मामले में सबसे ज्यादा सफलता बटोरी

#3 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)

मुथैया मुरलीधरन (Image - Espn)
मुथैया मुरलीधरन (Image - Espn)

श्रीलंकाई दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। मुरलीधरन की फिरकी के सामने बड़े से बड़े बल्लेबाज भी रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखाई दिया करते थे। दाएं हाथ के स्पिनर ने 38 वर्ष की उम्र तक टेस्ट क्रिकेट खेला था। 2002 में 30 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद मुरलीधरन ने 2010 तक कुल 60 मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 22.02 की औसत से 388 विकेट अपने नाम किये थे। मुरलीधरन के टेस्ट करियर की बात करें तो इस दिग्गज गेंदबाज ने 133 मैचों में 800 विकेट झटके हैं।

#2 जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

जेम्स एंडरसन (Image - Espn)
जेम्स एंडरसन (Image - Espn)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अभी हाल में ही अपना 40वां जन्मदिन मनाया। एंडरसन की जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जा रही है उनकी गेंदबाजी में और भी निखार आता जा रहा है। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने 2003 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेलते हुए अपना टेस्ट डेब्यू किया था और एंडरसन अभी भी इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। एंडरसन ने 30 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद अभी तक 101 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 189 पारियों में 23.60 की औसत से 389 विकेट झटके हैं।

#1 रंगना हेराथ (श्रीलंका)

रंगना हेराथ (Image - Espn)
रंगना हेराथ (Image - Espn)

30 वर्ष के बाद टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा श्रीलंका के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने किया है। हेराथ ने 30 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद करीब 10 साल तक और टेस्ट फॉर्मेट खेला। इस दौरान उन्होंने 81 मुकाबले खेलते हुए 27.52 की शानदार औसत से 389 विकेट चटकाए। बाएं हाथ के स्पिनर ने अपने टेस्ट करियर में 93 मैचों में 28.07 की औसत से 433 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...