3 गेंदबाज जिन्होंने T20I में सबसे ज्यादा बार पहले ओवर में विकेट हासिल किये

Neeraj
टी20 में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले गेंदबाज
टी20 में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले गेंदबाज

टी20 फॉर्मेट में हमेशा से बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी रहते हैं, और उनकी कोशिश पहली ही गेंद से बड़े-बड़े शॉट्स खेलने की होती है। यही वजह है कि इस प्रारूप में दर्शकों द्वारा बल्लेबाजों को काफी प्यार भी मिलता है। ज्यादातर मैचों में टीमें बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहती है और उन मैचों में गेंदबाजों की काफी पिटाई भी होती है। यही एक प्रारूप है जिसमें गेंदबाजों का इकॉनमी रेट काफी ज्यादा देखने को मिलता है।

हालाँकि, टी20 में ऐसे भी गेंदबाज हैं जिनके खिलाफ बड़ा शॉट खेलना हर बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल होता है। इन गेंदबाजों के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कई बल्लेबाज पहले ओवर के दौरान ही अपना विकेट गंवा बैठते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने T20I में सबसे ज्यादा बार पहले ओवर में विकेट हासिल किया है।

3 गेंदबाज जिन्होंने T20I में सबसे ज्यादा बार पहले ओवर में विकेट हासिल किये

#3 एंजेलो मैथ्यूज - 11 बार (श्रीलंका)

एंजेलो मैथ्यूज (Image - Espn)
एंजेलो मैथ्यूज (Image - Espn)

श्रीलंकाई दिग्गज ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। एंजेलो मैथ्यूज की गिनती श्रीलंका के सबसे सफल खिलाड़ियों में होती है और उन्होंने कई मौकों पर अपनी घातक बल्लेबाजी और गेंदबाजी के जरिये अपनी उपयोगिता साबित की है। मैथ्यूज के टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 78 मुकाबले खेले हैं और 31.58 की औसत से 38 विकेट चटकाए हैं। इनमें से 11 विकेट उन्होंने पहले ओवर में हासिल किये हैं।

#2 डेविड विली - 13 बार (इंग्लैंड)

डेविड विली (Image - Espn)
डेविड विली (Image - Espn)

इंग्लैंड के 32 वर्षीय तेज गेंदबाज डेविड विली टी20 प्रारूप के माहिर गेंदबाजों में शुमार हैं। बाएं हाथ का ये गेंदबाज अपने टी20 करियर में अभी तक 34 मुकाबले खेल चुका हैं। इस दौरान विली ने 23.23 की औसत से 40 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। आपको बता दें, इन 40 विकेटों से से 13 विकेट विली ने पहले ओवर में प्राप्त किये हैं।

#1 भुवनेश्वर कुमार - 14 बार (भारत)

भुवनेश्वर कुमार (Image - Espn)
भुवनेश्वर कुमार (Image - Espn)

टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा बार पहले ओवर में विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज है। भुवी टी20 में 14 बार पहले ओवर के दौरान बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में सफल रहे हैं।

दाएं हाथ के इस गेंदबाज की गिनती दुनिया के सबसे चतुर गेंदबाजों में होती है। भुवी गेंदबाजी करने के दौरान विकेट निकालने में तो सफल रहते ही हैं इसके साथ वो रन खर्च करने के मामले में भी काफी कंजूस साबित हुए हैं। 32 वर्षीय भुवी ने टी20 करियर में 68 मुकाबले खेलते हुए 23.31 की औसत से 70 विकेट अपने नाम किये हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.92 का रहा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar