Create

3 गेंदबाज जिनकी गेंदबाजी के दौरान IPL में बल्लेबाजों ने सबसे अधिक छक्के मारे हैं 

अमित मिश्रा और पीयूष चावला
अमित मिश्रा और पीयूष चावला

आईपीएल टूर्नामेंट हर वर्ग के लोगों का सबसे पसंदीदा क्रिकेट टूर्नामेंट माना जाता है। आईपीएल के अभी तक कुल 13 सीजन हो चुके हैं और इसके 14वें सीजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वैसे आईपीएल की लोकप्रियता की मुख्य वजह मैचों में होने वाली धमाकेदार बल्लेबाजी को माना जाता है। जानकारों के अनुसार आईपीएल में गेंदबाजी करना काफी मुश्किल है क्योंकि बल्लेबाज अपनी टीम को जिताने के लिए बड़े शॉट लगाने में ज्यादा घबराने के बजाय खुलकर खेलना पसंद करते हैं। शायद यही वजह है की आईपीएल टूर्नामेंट के हर सीजन में सभी गेंदबाजों का औसत इकॉनमी रेट बाकी क्रिकेट टूर्नामेंट से ज्यादा रहता है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

बल्लेबाज मौका मिलते ही बड़े-बड़े शॉट लगाकर गेंद को बाउंड्री के बाहर फेंकने का प्रयास करता है। जिसके कारण गेंदबाजों के नाम ना चाहते हुए भी, ज्यादा रन देने के साथ साथ ज्यादा चौके-छक्के लगवाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम हो जाता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आईपीएल इतिहास के 3 ऐसे गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के दौरान सबसे ज्यादा छक्के खाये हैं।

3 गेंदबाज जिनकी गेंदबाजी के दौरान IPL में बल्लेबाजों ने सबसे अधिक छक्के मारे हैं

#3 रविंद्र जडेजा (148)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर माने जाते हैं। वह अपनी बल्लेबाजी, बॉलिंग और फील्डिंग से कई बार अपनी टीम को मैच जितवा चुके हैं। रविंद्र जडेजा अपने आईपीएल के करियर में गेंदबाजी करते हुए कुल 148 छक्के लगवा चुके हैं जोकि आईपीएल टूर्नामेंट में उनको ऐसा करवाने वाला तीसरा गेंदबाज बनाता है। उन्होंने आईपीएल करियर में कुल 184 मैच खेल कर 7.67 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए कुल 114 विकेट लिए हैं। उनका पिछला सीजन कुछ खास अच्छा नहीं गया था, वे 14 मैच खेलते हुए 8.75 की इकॉनमी रेट से मात्र 6 विकेट ही हासिल कर पाए थे।

#2 अमित मिश्रा (171)

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

अमित मिश्रा का आईपीएल करियर शुरुआती सीजन में काफी अच्छा रहा था। 2013 के बाद से उनके इकॉनमी रेट में काफी बढ़ोतरी देखी गई है, जो कि उन्हें इस लिस्ट का दूसरा सबसे ज्यादा छक्के लगवाने वाला गेंदबाज बनने की मुख्य वजह बताता है। वे अपने आईपीएल करियर में गेंदबाजी करते हुए कुल 171 छक्के लगवा चुके हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 150 मैच खेलते हुए 7.34 से इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए कुल 160 विकेट हासिल किए है। पिछले सीजन मिश्रा चोट की वजह से ज्यादा मैच नहीं खेल पाए थे। उन्होंने मात्र तीन मैच खेलते हुए 7.20 की इकॉनमी से कुल 3 विकेट ही हासिल किए थे।

#1 पीयूष चावला (181)

पीयूष चावला
पीयूष चावला

आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने को तैयार लेग स्पिनर पीयूष चावला इस लीग के काफी पुराने गेंदबाज हैं और जब आप लगातार खेलते हैं तो कई बार आप बल्लेबाजों के लिए अंजान नहीं रहते हैं। चावला ने आईपीएल में सबसे ज्यादा सफलता केकेआर के लिए खेलते हुए हासिल की थी। हालांकि इस गेंदबाज के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा खाने का रिकॉर्ड दर्ज है। पीयूष ने आईपीएल में 164 मैच खेले हैं और इस दौरान उनकी गेंदबाजी में 181 बार बल्लेबाजों ने छक्के मारने में कामयाबी हासिल की है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment