Create
Notifications

3 गेंदबाज जिनका अजीब गेंदबाजी एक्शन बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बना 

जसप्रीत बुमराह और लसिथ बुमराह (Image - Google)
जसप्रीत बुमराह और लसिथ बुमराह (Image - Google)
reaction-emoji
Devesh Jha

क्रिकेट की दुनिया में बहुत सारे गेंदबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने बड़े-बड़े बल्लेबाजों के विकेट चटकाकर उनके छक्के छुड़ाए हैं। हालांकि क्रिकेट के इतिहास में बहुत सारे ऐसे गेंदबाज भी हुए हैं, जिन्होंने अपने एक्शन की वजह से एक अलग पहचान बनाई है।

भारत समेत विश्व क्रिकेट में ऐसे कई गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने अजीबो-गरीब बॉलिंग एक्शन की वजह से क्रिकेटिंग करियर में काफी सुर्खियां बटोरी। हम अपने इस आर्टिकल में ऐसे ही तीन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने अटपटे एक्शन से बल्लेबाजों के लिए परेशानियां पैदा की।

3 गेंदबाज जिनका अजीब गेंदबाजी एक्शन बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बना

#3 पॉल एडम्स - दक्षिण अफ्रीका

पॉल एडम्स - दक्षिण अफ्रीका (Image - Google)
पॉल एडम्स - दक्षिण अफ्रीका (Image - Google)

लेफ्ट-ऑर्म रिस्ट स्पिन गेंदबाजी करना अपने-आप में काफी दुर्लभ है। विश्व क्रिकेट में ऐसे बहुत कम गेंदबाज हैं, जो बाएं हाथ से रिस्ट स्पिन गेंदबाजी करते हैं। दक्षिण अफ्रीका के पॉल एडम्स उन्हीं में से एक थे। वो बाएं हाथ से रिस्ट स्पिन गेंदबाजी तो करते ही थे, लेकिन उससे भी ज्यादा अजीब उनका गेंदबाजी एक्शन था।

उनका एक्शन देखकर लगता था कि उनका हाथ कई बार चारों तरफ से घूम कर रहा है। एडम गेंद फेंकने से पहले थोड़ा पॉज लेते थे और फिर अपना पूरा बॉडी वेट दाहिने पैर पर ट्रांसफर करने के बाद बॉल रिलीज करते थे। ऐसे में उनका एक्शन देखने में काफी अजीब लगता था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 45 टेस्ट मैचों में 134 विकेट लिए। वहीँ 24 वनडे में 29 विकेट लिए।

#2 जसप्रीत बुमराह - भारत

जसप्रीत बुमराह - भारत (Image - Google)
जसप्रीत बुमराह - भारत (Image - Google)

IPL 2013 में जब मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमराह ने डेब्यू किया तो पूरे दुनिया की नजर सबसे पहले उनके गेंदबाजी एक्शन पर गई। शुरुआत में तो दुनिया भर के कई बल्लेबाज उनके एक्शन को ना समझ पाने की वजह से आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह अपने अजीब एक्शन के बावजूद भी काफी तेज और सटीक गेंजबाजी करते हैं। उनके यॉर्कर्स काफी खतरनाक होते हैं। देखते ही देखते बुमराह भारत के मुख्य तेज गेंदबाज भी बन गए।

जसप्रीत बुमराह का रनअप काफी छोटा है। उसमें भी वो कुछ कदम चलकर आगे आते हैं फिर थोड़ी दूर दौड़कर ही गेंद डिलीवर करते हैं। ऐसे में हमारी इस लिस्ट में जसप्रीत बुमराह अजीब एक्शन के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। बुमराह ने अभी तक के अपने करियर के 29 टेस्ट मैचों में 123 विकेट, 70 वनडे मैचों में 113 विकेट, और 57 टी20 मैचों में 67 विकेट चटकाए हैं।

#1 लसिथ मलिंगा - श्रीलंका

लसिथ मलिंगा - श्रीलंका (Image - Google)
लसिथ मलिंगा - श्रीलंका (Image - Google)

हमारी इस लिस्ट में पहले नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा है। हमने जसप्रीत बुमराह के एक्शन की बात की लेकिन उनसे भी ज्यादा अजीब बॉलिंग एक्शन श्रीलंका के इस पूर्व गेंदबाज का था।

मलिंगा के घुंघराले बाल, तेज रनअप, और फिर अचानक दाएं हाथ को दाईं ओर की तरफ फैलाकर वाइड एंगल से सटीक यॉर्कर गेंद करना, सभी बल्लेबाजों के लिए काफी खतरनाक होता था।

श्रीलंका के इस पूर्व गेंदबाज ने अपने करियर के 30 टेस्ट मैचों में 101 विकेट, 226 वनडे मैचों में 338 विकेट और 84 टी20 मैचों में 107 विकेट लिए।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...