Create
Notifications

IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंद डालने वाले 3 गेंदबाज 

डेल स्टेन 
डेल स्टेन 
ANALYST
Modified 14 Nov 2020
टॉप 5 / टॉप 10

वनडे क्रिकेट हो या फिर T20 क्रिकेट डॉट गेंदों का महत्व इन प्रारूपों में बहुत ज्यादा होता है। खासकर की T20 क्रिकेट में जहां सिर्फ 120 गेंद ही होती है, ऐसे में जो टीम जितनी ज्यादा डॉट गेंदे डालती है उसे उतना ही फायदा होता है। क्रिकेट में डॉट गेंदे मैच का रुख बदल सकती हैं, ऐसे में एक-एक डॉट गेंद पूरे मैच के नतीजे को बदलने की क्षमता रखती है। वैसे तो क्रिकेट के खेल में विकेट लेना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है लेकिन विकेट गेंदबाजों को तभी मिलता है जब वह बल्लेबाज को अच्छी गेंद के माध्यम से आउट करें या फिर उस पर दबाव बनाकर उससे गलत शॉट खिलवाएं।

एक बल्लेबाज गलत शॉट तभी खेलता है जब या तो तेजी से रन बनाने की कोशिश करें या फिर गेंदबाज के द्वारा डॉट गेंदे डालने पर उस पर दबाव आ जाता है और वो रन बनाने की कोशिश में गलत शॉट खेल देता है। आईपीएल (IPL) के हर सीजन में हमें कुछ ऐसे गेंदबाज देखने को मिलते हैं जिनकी गेंदबाजी में रन बनाना बल्लेबाजों के लिए आसान काम नहीं होता है। एक गेंदबाज अपनी चतुर गेंदबाजी से बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने में सफल हो जाता है।  

यह भी पढ़ें 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा T20 ख़िताब जीते हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदे डालने का कारनामा किया है:

#3 लसिथ मलिंगा (183), 2011

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

 लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में खेलते हैं। मलिंगा ने जब से आईपीएल में खेलना शुरू किया तब से मुंबई की कामयाबी में अहम रोल निभाया है। मलिंगा के सामने बड़े से बड़े दिग्गज बल्लेबाज भी रन बनाने में संघर्ष करते हुए नजर आए हैं। आईपीएल 2011 में मलिंगा ने कमाल की गेंदबाजी की थी और उस सीजन मलिंगा ने 16 मैचों 183 डॉट गेंदे डाली थी। मलिंगा ने कुल 63 ओवर फेंके थे जिसमें से 30.3 ओवर कुल डॉट गेंदों के थे और उन्होंने 28 विकेट भी लिए थे।

1 / 2 NEXT
Published 14 Nov 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now