Create
Notifications

3 गेंदबाज जिन्होंने एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली 

डेल स्टेन ने लीग में अपनी तेजी से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला
डेल स्टेन ने लीग में अपनी तेजी से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला
reaction-emoji
Prashant Kumar

वनडे क्रिकेट हो या फिर T20 क्रिकेट डॉट गेंदों का महत्व इन प्रारूपों में बहुत ज्यादा होता है। खासकर की T20 क्रिकेट में जहां सिर्फ 120 गेंद ही होती है, ऐसे में जो टीम जितनी ज्यादा डॉट गेंदे डालती है उसे उतना ही फायदा होता है। क्रिकेट में डॉट गेंदे मैच का रुख बदल सकती हैं, ऐसे में एक-एक डॉट गेंद पूरे मैच के नतीजे को बदलने की क्षमता रखती है। वैसे तो क्रिकेट के खेल में विकेट लेना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है लेकिन विकेट गेंदबाजों को तभी मिलता है जब वह बल्लेबाज को अच्छी गेंद के माध्यम से आउट करें या फिर उस पर दबाव बनाकर उससे गलत शॉट खिलवाएं।

एक बल्लेबाज गलत शॉट तभी खेलता है जब या तो तेजी से रन बनाने की कोशिश करें या फिर गेंदबाजों द्वारा डॉट गेंदे डालने पर उस पर दबाव आ जाता है और वो रन बनाने की कोशिश में गलत शॉट खेल देता है। आईपीएल (IPL) के हर सीजन में हमें कुछ ऐसे गेंदबाज देखने को मिलते हैं जिनकी गेंदबाजी में रन बनाना बल्लेबाजों के लिए आसान काम नहीं होता है। एक गेंदबाज अपनी चतुर गेंदबाजी से बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने में सफल हो जाता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डालने का कारनामा किया है:

3 गेंदबाज जिन्होंने एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली

#3 दीपक चाहर (190), 2019

दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी की थी
दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी की थी

इस सूची में चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर का नाम देखकर कई लोगों को हैरानी होगी क्योंकि चाहर ज्यादातर पावरप्ले में गेंदबाजी करते हैं और इस दौरान डॉट गेंदे डालना और भी मुश्किल हो जाता है। पावरप्ले में बल्लेबाजों के पास फील्डिंग रिस्ट्रिक्शंस का फायदा उठाने का मौका होता है। साल 2019 में दीपक चाहर ने चेन्नई के लिए 17 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 190 डॉट गेंदें डाली। चाहर ने उस सीजन 22 विकेट भी चटकाए थे।

#2 लसिथ मलिंगा (195), 2011

लसिथ मलिंगा विकेटों के मामले में लीग के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं
लसिथ मलिंगा विकेटों के मामले में लीग के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं

आईपीएल में दिग्गज लसिथ मलिंगा केवल मुंबई इंडियंस के लिए खेले और अपना एक अलग मुकाम बनाया। मलिंगा ने जब से आईपीएल में खेलना शुरू किया तब से मुंबई की कामयाबी में अहम रोल निभाया था। मलिंगा के सामने बड़े से बड़े दिग्गज बल्लेबाज भी रन बनाने में संघर्ष करते हुए नजर आए। आईपीएल 2011 में मलिंगा ने कमाल की गेंदबाजी की थी और उस सीजन मलिंगा ने 16 मैचों 195 डॉट गेंदें डाली थी। मलिंगा ने कुल 63 ओवर फेंके थे और उन्होंने 28 विकेट भी लिए थे।

#1 डेल स्टेन (219), 2013

डेल स्टेन
डेल स्टेन

डेल स्टेन किसी भी बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाने की काबिलियत रखते थे। आईपीएल 2013 में स्टेन ने कमाल की गेंदबाजी की थी और उस दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले 17 मैचों में उन्होंने 219 डॉट गेंदें डाली थी। स्टेन आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डालने के मामले में नंबर एक पर हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...