IPL Records - राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज 

राजस्थान रॉयल्स 
राजस्थान रॉयल्स 

आईपीएल के पहले सीजन में खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स तब से लेकर आज तक अपने दूसरे खिताब के इंतजार मे है। राजस्थान अब ऐसी टीम है जिसके पास ज्यादातर बड़े नाम वाले विदेशी खिलाड़ी मौजूद हैं। हालांकि इसके बावजूद भी इस टीम का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है।

टीम ने इस साल के आईपीएल के पहले कुछ बड़े फैसले लिए हैं, जहां पर उन्होंने पिछली बार अपनी टीम के कप्तान रहे अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर कर स्टीव स्मिथ को कप्तानी का भार सौंपा है। पिछले साल जोफ्रा आर्चर को भी उन्होंने टीम में शामिल किया था और अपनी गेंदबाजी को मजबूत किया।

राजस्थान रॉयल्स की टोली में नामी बल्लेबाज होने के बावजूद भी बड़े मौको पर वो निराश ही करते आये और ऐसे में दूसरे टीम के गेंदबाजों ने इस कमजोरी का खूब फायदा उठाया है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए कुछ खिलाड़ियों ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हुए काफी विकेट अपने नाम किए हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं:

#3 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में डेब्यू करने वाले रविंद्र जडेजा ने राजस्थान के अलावा कोच्चि टस्कर्स केरल और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला है। इस वक्त चेन्नई सुपर किंग्स टीम में शामिल रविंद्र जडेजा चेन्नई के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं। जडेजा ने राजस्थान के लिए खेलते हुए अपनी ऑलराउंड क्षमता से सभी को प्रभावित किया था।

जडेजा अपनी गेंदबाजी से तो बेहतरीन प्रदर्शन करते ही हैं, साथ ही साथ अंत के ओवरों में अपने बल्ले का भी भरपूर इस्तेमाल करते हैं। जडेजा ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 14 मुकाबलों में कुल 42.1 ओवर गेंदबाजी की है और 7.20 की इकॉनमी के साथ 304 रन खर्च कर 16 विकेट अपने नाम किए हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जडेजा का सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का स्पेल 11 रन देकर चार विकेट झटकना है।

#2 पियूष चावला

पियूष चावला
पियूष चावला

इस साल की आईपीएल नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा बनने वाले पियूष चावला ने इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आईपीएल खेला था। इस दौरान दोनों टीमों के लिए खेलते हुए पियूष ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कुल 17 मुकाबले खेले थे। जहां पर उन्होंने 61.2 ओवर गेंदबाजी की थी और इस दौरान 7.07 की इकॉनमी के साथ 434 रन देकर 20 विकेट अपने नाम किए। पियूष का गेंदबाजी का सबसे बेहतरीन आंकड़ा राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 20 रन देकर तीन विकेट झटकना है।

#1 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

2008 से लेकर आज तक डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और अब दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए आईपीएल खेलने वाले अमित मिश्रा ने कुल मिलाकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 19 मुकाबले खेले हैं और उन्होंने 70 ओवर गेंदबाजी की है। इस दौरान 690 की बेहतरीन इकॉनमी के साथ अमित मिश्रा ने 483 रन दिए हैं और 30 विकेट झटकने में सफल रहे हैं।

अमित मिश्रा ने राजस्थान के खिलाफ एक मेडन ओवर भी डाला है और 17 रन देकर तीन विकेट झटकना मिश्रा का राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now